आज पूरे भारत में मनाया जा रहा शहीद दिवस , पीएम मोदी ने किया शहादत को नमन

देश की आजादी के लिए न जाने कितने वीर सपूतों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था, जिसमें से भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु भी एक हैं. भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दिया जाना हमारे देश इतिहास की बड़ी और महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है.

तीनों ने लाला लाजपत राय का मौत का बदला लेने के लिए अंग्रेज पुलिस अधिकारी जेपी सांडर्स की हत्या कर दी थी, जिस पर अंग्रेजी सरकार ने इन तीन वीर सपूतों को फांसी दे दी थी. उस दिन उन तीनों ने देश की आजादी के लिए मुस्कुराते हुए मौत को गले लगा लिया था.

अंग्रेजी हुकूमत की खिलाफत करते हुए उन्होंने ‘पब्लिक सेफ्टी और ट्रेड डिस्ट्रीब्यूट बिल’ के विरोध में सेंट्रल असेंबली में बम फेंके थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फांसी की सजा दे दी गई.

आज भी देश भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का बलिदान नहीं भूला है और भारत में 23 मार्च का इतिहास हमेशा याद रहेगा. ट्विटर पर शहीद दिवस, भगत सिंह ट्रेंड कर रहा है.

एक यूजर ने तीनों क्रांतिकारियों के बलिदान को याद करते हुए लिखा भारत के वीर सपूतों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि. इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने अपने-अपने तरीके से भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को याद किया.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “आजादी के क्रांतिदूत अमर शहीद वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को शहीदी दिवस पर शत-शत नमन. मां भारती के इन महान सपूतों का बलिदान देश की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बना रहेगा.

जय हिंद!” इसी के साथ उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा, “महान स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया जी को उनकी जयंती पर सादर श्रद्धांजलि. उन्होंने अपने प्रखर और प्रगतिशील विचारों से देश को नई दिशा देने का कार्य किया. राष्ट्र के लिए उनका योगदान देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा.”

आज पूरे भारत में शहीद दिवस मनाया जा रहा है. 90 साल पहले यानी 23 मार्च 1931 को आज ही के दिन शहीद भगत सिंह और उनके साथी राजगुरु, सुखदेव (Bhagat Singh, Rajguru and Sukhdev) ने भारत को आजाद कराने के लिए हंसते-हंसते मौत को गले लगा लिया था.

उनकी शहादत को देश का हर नागरिक सच्चे दिल से सलाम कर रहा है. इसी के साथ आज ही भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी, प्रखर चिंतक और समाजवादी राजनेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर देश के इन वीर सपूतों को नमन किया है.