10वीं पास करे ISRO में आवेदन, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी

ISRO द्वारा जारी किए गये नोटिफिकेशन में बताया गया है की उम्मीदवार किस तरह से अप्लाई कर सकते हैं। अगर इच्छुक उम्मीदवार अगर साइंटिस्ट/इंजीनियर के पद के लिए आवेदन कर रहा है.

 

तो उसके पास इंजीनियरिंग की मास्टर डिग्री का होना जरुरी है। ऐसे ही टेक्नीशियन व ड्राफ्टमैन के पदों पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का 10वीं पास होना आवश्यक है।

इसके अलावा उनके पास संबंधित विषय में ITI सर्टिफिकेट का होना भी अनिवार्य है। साथ ही, टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में डिप्लोमा होना आवश्यक है।

पदों का विवरण साइंटिस्ट/इंजीनियर-21 टेक्निकल असिस्टेंट- 06 टेक्नीशियन- 25 ड्राफ्टमैन- 03 योग्यता सभी पदों पर अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है।

हालांकि, अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच  होनी चाहिए। चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सैलरी चयनित उम्मीदवारों के वेतम उनके पदों के अनुसार ही निर्धारित किए जाएंगे। मगर पद कोड 1- स्तर 11 के लिए चयनित हुए उम्मीदरों को 2,08,700 रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान विभाग (ISRO) ने अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (SAC) पर मंगाए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

ऐसे में अब इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 मई 2020 हो गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अब 1 मई तक साइंटिस्ट/इंजीनियर, टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्नीशियन आदि के पदों पर आवेदन कर सकेंगे।

आपको बता दें की ISRO ने 10वीं से लेकर इंजीनियरिंग वालों तक के लिए वैकेंसी निकाली हैं। ऐसे में इन पदों पर अलग-अलग योग्यता के अनुसार, भर्ती की जाएगी।