कीव पर कब्जा करने के लिए रूस कर रहा इन लोगो की भर्ती, इतने डॉलर की पेशकश

यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण में रूस की ओर से सीरिया के सैनिकों को शामिल किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब सीरियाई लोगों में रुचि दिखा रहे हैं, जो शहरी लड़ाई में अनुभवी हैं ताकि रूसी सेना राजधानी कीव सहित यूक्रेनी शहरों पर नियंत्रण कर सके।

अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि कुछ सीरियाई पहले से ही रूस की ओर से नए हमले की तैयारी कर रहे हैं, जबकि ज्यादातर अभी रास्ते में हैं।

रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच लड़ाई 12 दिनों से चल रही है। वहीं, सीरियाई सरकार को गृहयुद्ध में लड़ने में मदद करने के लिए रूस 2015 से सीरिया में काम कर रहा है। रिपोर्ट में चार अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अब मॉस्को उम्मीद कर रहा है कि शहरी लड़ाई में सीरियाई लोगों की विशेषज्ञता कीव को हासिल करने में मदद कर सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कदम यूक्रेन में लड़ाई के और बढ़ने की ओर इशारा करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “अधिकारियों ने यूक्रेन में सीरियाई लड़ाकों की तैनाती, स्थिति या प्रयास के सटीक पैमाने के बारे में और क्या पता है, इस बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया।” सीरियाई मीडिया ने भी इस भर्ती की खबर दी है। सीरिया के डीयर एजोर में स्थित एक पब्लिकेशन के अनुसार, रूस ने देश के स्वयंसेवकों को एक बार में छह महीने के लिए यूक्रेन जाने और गार्ड के रूप में काम करने के लिए 200 से 300 डॉलर के बीच की पेशकश की है।

यूक्रेन पिछले 12 दिनों से रूसी हमलों का सामना कर रहा है, जिसने विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है, जिन्हें लगता है कि रूस ने अभी तक यूक्रेन के खिलाफ अपनी सैन्य शक्ति को पूरी तरह से तैनात नहीं किया है। बताया जा रहा है कि रूसी काफिला रसद समस्याओं, नीचा मनोबल और यूक्रेनी सेना के प्रतिरोध से प्रभावित हुआ, हालांकि रूसी सेना ने अपना आक्रमण जारी रखा है। अमेरिकी खुफिया विभाग ने पहले बताया था कि रूस 1,000 और भाड़े के सैनिकों को तैनात करेगा और शहरों पर बमबारी करेगा।