कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए आईएमएफ ने बढाया मदद का हाथ, 25 देशों को देगा…

कोरोना वायरस महामारी ने भारत समेत पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। दुनिया भर के देश इस महामारी से लड़ने के साथ अपनी अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं। इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने इस चुनौती से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाया है। आईएमएफ ने एक बाहरी सलाहकार समूह का गठन किया है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने कहा कि फंड के कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार को इसकी मंजूरी दे दी है, जिसमें शुरुआती छह महीनों में इन देशों को कर्ज बांटने में सहूलियत मिलेगी.

उन्होंने कहा कि CCRT के पास संसाधनों में लगभग 500 मिलियन डॉलर थे, जिसमें ब्रिटेन से 185 मिलियन डॉलर, जापान से 100 मिलियन डॉलर, चीन- नीदरलैंड और अन्य से अघोषित संख्या शामिल थी. 1.4 अरब डॉलर की निधि जुटाने की कोशिश की जा रही है.

उन्होंने अन्य देशों से आग्रह किया कि वे CCRT को फिर से भरने में मदद करें और अपने सबसे गरीब सदस्य देशों को पूरे दो साल के लिए अतिरिक्त ऋण सेवा राहत प्रदान करने के लिए फंड की क्षमता को बढ़ाएं.

गैर-लाभकारी समूह जुबली यूएसए नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक एरिक लेकमटे ने कहा कि अनुदान से आईएमएफ के सबसे गरीब सदस्यों को मदद मिलेगी, जिसमें मध्य अफ्रीकी गणराज्य भी शामिल है, जिसमें 5 मिलियन की आबादी के लिए केवल तीन क्रिटिकल-केयर यूनिट बेड हैं.