कोरोना से ना रुक जाए पृथ्वी का…, दिन रात काम में जुटे वैज्ञानिक

हमारे ग्रह पर इन दिनों कोरोना वायरस का आतंक मचा हुआ है मगर इसका प्रभाव मंगल ग्रह के कामकाज पर भी पड़ सकता है।

 

नासा के वैज्ञानिक लॉक डाउन में 19 हजार करोड़ की लागत के ‘क्यूरोसिटी मार्स रोवर’ को घर से ही ऑपरेट कर रहे हैं। रोवर अपना काम ठीक से कर रहा है.

मगर ऑफिस के 15 चैनलों के बड़े स्क्रीन का मुकाबला घर पर लैपटॉप के छोटे से स्क्रीन से करना मुश्किल पड़ रहा है। मगर फिर भी अपने और अपने परिवार की सुरक्षा को देखते हुए वैज्ञानिक वर्क फ्रॉम होम ही पसंद कर रहे हैं।

हालांकि अमेरिका में अभी तर पूरी तरह लॉक डाउन का ऐलान नहीं किया गया है मगर लोगों ने घर से काम के इश्तिहार तलाशने शुरु कर दिए हैं। मान्स्टर दावा करता है .

60 प्रतिशत लोगों ने नौकरी की तलाश में वर्क फ्रॉम होम की तलाश में हैं। गूगल ट्रेंड्स पर 82 प्रतिशत ज्यादा उम्मीदवारों ने इस तरह के काम को तरजीह दी। गार्टनर दावा करता है कि आने वाले दस सालों में 30 फीसदी ज्यादा लोग घर से ही काम करने के विकल्प तलाश रहे हैं।

अमेरिका में इन दिनों कोरोना (corona virus) का हमला जानलेवा होता जा रहा है। ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम (work from home) पर जोर दे रही हैं।

मगर आप यकीन करेंगे कि नासा के 18,750 करोड़ के क्योरिसिटी मार्स रोवर को भी अब घर से ही ऑपरेट किया जा रहा है ताकि मार्स रोवर के काम में कोई दिक्कत आड़े नहीं आए।