हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

हेयर फॉल होना तब और भी ज्यादा स्ट्रेसफुल बन जाता है, जब बाल नहीं बढ़ते। ऐसे में अगर आपको हेयर फॉल हो रहा है, तो आपको हेयर रिग्रोथ के उपायों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिससे कि हेयर फॉल को कवर किया जा सके। कुछ ऐसे होममेड डीआईवाई हैं, जिनके इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ तेजी से होता है।

नारियल का दूध आयरन और पोटैशियम से भरपूर होता है। ताजे नारियल से नारियल का दूध निकालें। इसमें आधा नींबू निचोड़ें, 4 बूंद एसेंशियल लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं, 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

सेब का सिरका स्कैल्प को साफ करके बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखता है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। सिरका पानी में मिलाकर सिर धोना बालों के लिए काफी लाभदायक है। ये बालों को चमकदार बनाता है।

अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। ये नए बालों के निर्माण में मदद करता है। ये सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन से भी भरपूर होता है। अंडे के मास्क के लिए, एक कटोरी में एक अंडे का सफेद भाग अलग करें और एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। इसका एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं। इसे ठंडे पानी और थोड़े से शैम्पू से धो लें।

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है। इस जड़ी बूटी का एक बड़ा चम्मच और एक ग्राइंडर में पानी डालें जब तक कि ये एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और अपने बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाएं। इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।