बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपको मेहंदी में सरसों का तेल डालकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 250 ग्राम तेल को कढ़ाई में गर्म करें और उसमें 60 ग्राम मेहंदी के पत्ते डालें।

 

आंच धीमी कर दें और पत्तों का रंग भूरा होने के बाद आग बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर तेल को छान लें और कांच की बोटल में भर लें। इसे अपने सिर पर रातभर लगाकर रखें और अगली सुबह धो लें।

अगर आपके सिर में जूं जो गई है तो आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए अपने नारियल तेल में सूखे नीम के पत्ते और कड़ी पत्ते मिक्स करने चाहिए। इसके लिए कढ़ाई में कुछ चम्मच नारियल तेल गर्म करें। इसके बाद इसमें पाउडर डालें और फ्राई कर लें। इसके बाद एक कप नारियल तेल और डालें और उसे ठंडा होने दें। इस तेल से रोजाना रात को सिर की मालिश करें। इसके बाद जूं वाली कंघी से सिर की जूं निकाल दें। इसके बाद सिर को अच्छी तरह धो लें।

बालों के झड़ने की मुख्य वजह खाना पीना है। इन समस्याओं की सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और डाइट है। बेशक बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए तमाम तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल आपको और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके बजाय घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

बालों का झड़ना, डैंड्रफ, समय से पहले बालों का सफेद होना, गंजेपन और सिर में जूं होना आजकल सामान्य हो गई हैं। इन समस्याओं से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं। महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी इन समस्याओं से दो चार होना पड़ता है।