ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

मेकअप-खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं अक्सर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। जब हम चेहरे पर फाउंडेशन और मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है जो कि स्किन के रोम छिद्र को बंद कर देते है जिससे चेहरे की गदंगी जमा हो जाती है और चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते है।

हार्मोनल बदलाव- आजकल बिजी लाइफ स्टाइल और काम के तनाव की वजह से हर्मोनल बदलाव हो जाते है। कई बार ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हार्मोनल बदलाव की वजह से होते हैं।

गलत स्किन केयर रुटीन- महिलाएं इंटरनेट के द्वारा गलत स्किन केयर रुटीन को फॉलो करने लगती है। गलत स्किन केयर टिप्स का इस्तेमाल करने से महिलाओं की स्किन ग्लो करने की बजाए खराब हो जाती है। कई बार गलत स्किन केयर रुटीन की वजह से भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते है।

टूथपेस्ट में मिंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है जो कि पोर्स को खोलकर बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकेत हैं। थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और उसे नाक पर लगा लें। इसके बाद इस नमक डालकर इसे हल्के हाथ से रब करें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स कम हो जाएंगे साथ ही डेड स्किन भी हट जाएगी।

धूल मिट्टी- आजकल के बिजीलाइफ स्टाइल में महिलाओं के पास समय नहीं होता है कि वह अपनी स्किन का ध्यान रख सकें। वहीं धूल-मिट्टी की वजह से चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। जब धूल मिट्टी हमारे चेहरे पर चिपक जाती है।हम सही तरह से चेहरे को साफ नहीं करते है, तो ब्लैकहेड्स होते है।

लड़कियों के लिए ब्लैकहेड्स एक प्रॉब्लम है,जो खूबसूरती पर दागा लगा देती है। लड़कियों के ज्यादातर नाक और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होते है,जो स्किन को डल बना देती है।

महिलाएं ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के बाद भी ये ब्लैकडेड्स जाने का नाम नहीं लेते हैं। इन जिद्दी ब्लैकहेड्स को घर पर आसानी से हटाया जा सकता है। चलिए जानते हैं घर पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के आसान और असरदार तरीके।