उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक होगा ये, तैयार हो जाए लोग

साहू ने बताया कि सड़क दुर्घटना एवं सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों की संख्या में कमी लाये जाने हेतु व्यापक प्रयास किये जा रहे है, जिसके अन्तर्गत प्रमुखतः- जन-मानस में जागरूकता कार्यक्रम, मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में प्रत्येक त्रैमास में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन, प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही जिसके अन्तर्गत आटोमेटिक ई-चालान प्रणाली के द्वारा चालान तथा ब्लैक स्पॉट के चिन्हांकन, सुधारीकरण व उनके विश्वकर्मा एप पर अंकन एवं मोबोइल एप्लीकेशन के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं के संकलन एवं विश्लेषण की कार्यवाही की जा रही है।

परिवहन आयुक्त ने बताया कि वर्ष 2021 में जनवरी से जून तक वर्ष 2019 के सापेक्ष सड़क दुर्घटनाओं में 19 प्रतिशत की कमी एवं सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों की संख्या में 14.4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

वर्ष 2019 में जनवरी से जून की अवधि में कुल 22664 सड़क दुर्घटनाओं में 12403 व्यक्तियों की मृत्यु हुयी थी, जबकि वर्ष 2021 की इसी अवधि में 18357 सड़क दुर्घटनाओं में 10621 व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है।

यह जानकारी परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने दी। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सीधे जनमानस के हित से जुड़े होने के कारण सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। प्रदेश सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे है।

जिसके अन्तर्गत सड़क सुरक्षा से जुड़े हुये सभी महत्वपूर्ण विभागों पुलिस, चिकित्सा स्वास्थ्य, लोक निर्माण एवं सूचना विभाग सहित नोडल विभाग परिवहन विभाग के नेतृत्व में पारस्परिक सामंजस्य स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक प्रथम सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत परिवहन विभाग के साथ-साथ परिवहन निगम, पुलिस विभाग, लोक निर्माण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सप्ताह भर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। साथ ही इस अवधि में जनमानस में व्यापक जागरूकता लाये जाने का प्रयास भी किया जायेगा।