सफेद बालो की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

उम्र हो जाने पर बाल सफेद हो तो चलता है लेकिन कम उम्र में अगर बाल सफेद हो जाए तो ये सोचने वाली बात है. कम उम्र में आजकल बच्चों के ही नहीं बल्कि लड़कियों के भी बाल सफेद हो जाते है.

अगर एक या दो बाल सफेद नजर आएं तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर सर पर सफेद बाल ज्यादा दिखने लगे तो ये एक समस्या बन जाती है इसमें आपको ख़ास तौर से धयान देने की ज़रुरत है. समय से पहले बाल सफेद होना सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होता, लेकिन बाल सफेद होना का मतलब ये है कि शरीर में कोई समस्या है. जो हमें बहार से नहीं दिख रही है.

बाल सफेद होना बच्चे की मानसिक स्थिति पर भी असर डालता है. इसलिए बेहतर है कि समस्या की जड़ को समझकर पहले से ही सावधानी बरती जाए. खेर इसका कोई एक इलाज नहीं है की जिससे आप बच्चों के सफेद बालों को होने से रोक पाएं ब ता दें कि इसका एकमात्र उपाय है की बच्चे को पौष्टिक आहार दें, ताकि उसके शरीर में आवश्यक आहार , मतलब प्रोटीन विटामिन्स की कमी न हो. क्योंकि पोषक तत्वों की कमी होने से भी समय से पहले सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है अगर किसी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उसका इलाज करवाएं.

अब अगर सफेद बाल होने के कारण की बात करें तो अगर आप बच्चे के सिर में बार -बार सफेद बाल देखते हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- अनुवांशिक, कोई मेडिकल कंडीशन, शरीर में विटामिन बी12 की कमी होना, बचे बड़ों का जरूरत से ज्यादा टेंशन लेना, शैम्पू जो आपके बालों को सूट न करें साबुन का इस्तेमाल करना, किसी भी तरह का नशा करना या नशे करने वालों के संपर्क में आना. एनीमिया की समस्या होना, सेहत के लिए नुकसानदायक खाना खाना ऐसे कई सारी वजह है जिससे बाल सफ़ेद हो सकते है.