स्किन प्रोब्लम से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

बढ़ते प्रदूषण और अनियमित जीवन-शैली का हमारे शरीर के साथ चेहरे पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। कील-मुंहासे, दाग-धब्बे जैसी समस्याओं के साथ-साथ चेहरा भी अपनी चमक खोने लगता है। इन्हीं समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकती हैं…

मुंहासों के दाग धब्बों की समस्या के समाधान के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाब जल को मिक्स करके पैक की तरह त्वचा पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

बेसन में आधा चम्मच हल्दी और शहद व बादाम का तेल मिक्स करके पैक की तरह त्वचा पर लगा लें। जब यह सूख जाए तो साफ पानी से हाथों से मलते हुए इसे चेहरे से छुटाएं। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत निखरती है और दाग-धब्बों की समस्या का समाधान भी होता है।

कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी और जौ के आटे को मिक्स करके गीला लेप बनाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा का रंग निखरता है और ब्लैक और व्हाइट हैड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

त्वचा को नरम, मुलायम व आकर्षक बनाने के लिए मलाई में केसर के तेल को मिक्स करके चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाकर मसाज करें। यह प्रयोग शुष्क व रूखी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक है।मलाई में पिसी हल्दी-नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा नरम, मुलायम व आकर्षक बनती है।