सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए करे ऐसा

आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द की परेशानी तेजी से बढ़ती जा रही रही है. समय असमय कभी भी सिरदर्द का अचानक उठना परेशानी का बड़ा कारण बन रहा है. अक्सर हर दूसरे दिन किसी न किसी कारण से आमतौर पर लोगों के सिर में तेज दर्द हो जाता है? अगर वाकई आप हर रोज ही सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो साफ है कि समय रहते इससे निजात पाया जाना बेहद जरूरी है.

सिरदर्द हर किसी ने अंदर अलग अलग तरीके से होता है, कभी आधे सिर में दर्द, कभी पूरे सिर में दर्द, कभी केवल माथे में दर्द होता है. लेकिन इतना साफ है कि ये दर्द आपके सिर के किसी भी हिस्से में हो लेकिन इस दर्द के साथ कुछ भी कर पाना आसान नहीं होता है. बता दें कि सिरदर्द हल्के में लेने वाली बीमारी नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे 4 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो को अप्लाई करके अब फट से सिरदर्द को दूर भगा सकते हैं.

अगर कभी अचानक आपको सिर दर्द में दर्द उठता है तो आप घर पर रहकर ही ये नुस्खा आजमा सकते हैं. आपको केवलअदरक और दालचीनी लेना है दोनों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लेना है, इसके बाद अच्छी तरह से उबल जाने के बाद उसमें थोड़ा सा गुड़ मिला लें. फिर जब गुड़ मिस्क हो जाए तो इस मिश्रण को धीरे धीरे पी लीजिए. हालांकि ये पीने में अच्छा टेस्ट नहीं देगा लेकिन इससे आपके दर्द में काफी आराम मिलेगा.

जब आपको अचानक भयंकर सिरदर्द होता है तो अक्सर दवाई लेकर ही आराम मिलता है. ऐसे में आपके लिए लिम्फ बिंदु आपके लिए काफी फायदेमंद है. इसको आप अपने हाथों की दोनों कलाइयों पर मौजूद इस बिंदु को अगूंठे से कम से कम 20 बार दबाइए. आप दोनों कलाइयों को करीब 20 से 25 बार इसी तरह से दबाते रहें. इसको करीब 100 बार करें. हालांकि जब ये नुस्खा आप अपनाएं तो आपके नाखून कटे हुए होने चाहिए. इस नुस्खे को अपनाने से आपके भयंकर सिर दर्द को भी आप भगा सकते हैं.