विधानसभा चुनाव-2022 से पहले कांग्रेस ने किया ये बड़ा वादा , कहा – सरकार बनी तो करेंगे…

विधानसभा चुनाव-2022 से पहले कांग्रेस ने वादा किया है कि यदि वो सत्ता में आती है तो दो साल के भीतर नए जिले बनाएगी। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत ने गुरूवार सुबह-सुबह ही सोशल मीडिया के जरिए नई घोषणा की। नए जिलों पर रावत ने भाजपा को भी घेरा है कि यदि वो कोई निर्णय करती है तो कांग्रेस सरकार में आने पर चुनावी साल का इंतजार नहीं करेगी।

दो साल के भीतर ही नए जिलों पर काम पूरा कर लिया जाएगा। रावत ने कहा कि डीडीहाट, रानीखेत, पुरोला के लोग अपने जिलों के लिए काफी व्यग्र हैं। अपने जिलों को लेकर कोटद्वार, नरेंद्र नगर,काशीपुर और गैरसैंण, वीरोंखाल, खटीमा के लोगों में भी है। इन क्षेत्रों को जिले का स्वरूप देना आवश्यक है।

बकौल रावत, कांग्रेस सरकार में वर्ष 2016 में सौ करोड़ की व्यवस्था इन जिलों को बनाने के लिए की गई थी। कतिपय राजनैतिक दबावों के कारण एक क्षेत्र के दूसरी क्षेत्र से प्रति की कारण ये जनपद अस्तित्व में नहीं आ पाये। रावत ने कहा कि यदि वर्तमान सरकार नए जिलों पर निर्णय नहीं लेगी तो कांग्रेस शासन के अंतिम वर्ष के लिए इंतजार नहीं करेंगे।

अंतिम वर्ष में किसी जिले को खोलना राजनैतिक बेमानी भी है। आप आने वाली सरकार के लिए वह काम सौंप देते हैं तो कांग्रेस इस काम को सत्ता में आने के 2 वर्ष के अंदर पूरा कर देगी। ताकि एक बार प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चल सकें। जब हम छोटे राज्य की बात करते हैं तो प्रशासनिक इकाइयां भी छोटी करनी पड़ती हैं, इसलिये कांग्रेस ने 37 से ज्यादा तहसीलें और उप तहसीलें बनाई, नगरपालिकाएं बनाई।