ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक अंडा लें और एक कटोरी में अंडे की सफेद जर्दी को अच्छे से फेंट लें। इस फेंटे हुए अंडे में एक बड़ा चम्मच दही डाले और अच्छे से मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए करीब 20 मिनट तक छोड़ दे।

इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये आपके पोर्स को कम करने में मदद करेगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए एक हफ्ते में दो बार मास्क का उपयोग करें। अंडे त्वचा में कसाव लाने के साथ एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन होता है जो कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करता है। इससे त्वचा ग्लोइंग और चमकदार नजर आएगी।

दही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये आपकी त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को कैसे कम कर सकते हैं। दही और बेसन को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस मास्क को बनाने के लिए 2 बड़े बेसन मिल जाता है और उसमें एक चम्मच दही मिलाएं।

इस पेस्ट को लगाने से पिंपल्स और मुंहासों की समस्या कम हो जाती है। इस पेस्ट में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। हल्दी में प्राकृति गुण होते हैं जो मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दही त्वचा के रोमछिद्रों को भी एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

हम सभी स्किन टाइप अलग होता है। किसी की स्किन ड्राई होती है, तो किसी की ऑयली और किसी भी कॉम्बिनेशन वाली होती है। खासतौर पर इस मौसम में कोई भी स्किन टाइप हो, त्वचा ऑयली और चिपचिपी नजर आती है।

ऑयली स्किन मुख्य रूप से नाक और माथे के आसपास है। तैलीय त्वचा होने के कारण बार- बार मुंह धोने की जरूरत पड़ती है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं।

लेकिन इसके बावजूद बारिश के मौसम में त्वचा से एक्सट्रॉ ऑयल निकलता है। त्वचा में जमी गंदगी और ऑयल की वजह से चेहरे पर मुंहासें और पिंपल्स होते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिसका इस्तेमाल कर एक्सट्रा ऑयल को बाहर निकाल सकते हैं। इन उपाय त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।