कंधे के दर्द को दूर करने के लिए करे ऐसा

रात की अच्छी नींद नियमित रूप से रोज खाने जितना ही जरूरी है. लेकिन कई लोगों को कंधे, पीठ और गर्दन का दर्द से सोने नहीं देता. जिसके कारण सोने में तकलीफ होती है. यहां तक की एक बार लेट जाएं तो गर्दन हो या कंधे हिलाना मुश्किल हो जाता हैं.

जिसके कारण नींद भी बुरी तरह से डिस्टर्ब हो जाती है. वैसे तो दर्द आमतौर पर जल्दी ठीक हो जाता है. लेकिन अगर दर्द की स्थिति लगातार बनी हुई है तो कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. चलिए जानते हैं.

एक अलग तकिए का प्रयोग करें- कई बार सुबह जागने के बाद गर्दन में दर्द महसूस होता है. इसके लिए दोषी है आपका तकिया. जी हां हो सकता है कि आप जिस तकिए पर सो रह हैं उसकी वजह से आपके गर्दन में दर्द का कारण हो सकते हैं. ऐसे में तकिया लगाना बैक स्लीपर्स के लिए बेहतर है जबकि पेट के बल सोने वालों को पतला या फिर तकिया बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए. वहीं जो लोग करवट लेकर सोते हैं उनके लिए मोटा और मजबूत तकिया अच्छा है.

पीठ के नीचे तौलिया रखें- बैक स्लीपर्स यानी पीठ के बल सोने वाले लोगों को अपन रीढ़ को बेहतर बनाने के लिए पीठ के नीचे तौलिया को रोल करके सोना चाहिए. इससे दर्द में बहुत आराम मिलेगा और अपको अच्छी नींद ले पाएंगे.

घुटनों के बीच एक तकिया लगाकर सोएं- यदि आप साइड स्लीपर हैं तो आपको एक ऐसे तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी गर्दन और सिर को आराम दे. वहीं घुटनों के बीच दूसरा तकिया रखकर सोने से भी आपको बहुत राहत मिलेगी. वहीं एक एक्स्ट्रा तकिया आपकी रीढ़ और कूल्हों को बेहतर स्थित में मदद करता है.