गर्मियों में बालों की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

पसीने से अपने बाल बचाने के लिए इन घरेलू टिप्स का करें इस्तेमालबालों को सही अंतराल में शैम्पू करते रहें. इससे बालों में रक्त संचार बेहतर रहता है. बालों को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और धोने के बाद बालों को अच्छे से सूखाएं.

एक्सरसाइज या हैवी वर्कआउट के बाद बालों को जरूर धोएं. दरअसल वर्कआउट करते समय शरीर के साथ साथ स्कैल्प में भी पसीना होता है. ऐसे में इस पसीने को दूर भगाना जरूरी है.

 बालों के झड़ने में प्रमुख वजह पसीने में होने वाला लैक्टिक एसिड है. इसके अलावा पसीने का लैक्टिक एसिड बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार केरोटिन नाम के तत्व के साथ मिलकर बालों को कमजोर बनाते हैं. इसकी वजह से सिर की त्वचा के रोमछिद्र संकुचित हो जाते हैं जिससे बालों की बाहरी परत कमजोर हो जाती है. इससे बाल तो डैमेज होते ही हैं साथ ही बालों में खुजली और इंफेक्शन की समस्या भी होती है.

गर्मियों (Summer) की शुरुआत होते ही लोग सबसे ज्यादा पसीने (Sweat) से परेशान होते हैं. हालांकि गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम समस्या है लेकिन कई बार ये दूसरी परेशानियां भी खड़ी कर देता है.

वैसे तो पसीना आना शरीर के लिए अच्छा होता है. ये शरीर के बंद पोर्स खोल देता है लेकिन सिर में पसीना होने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है.

गर्मियों में बालों का झड़ना (Hairfall) अक्सर स्कैल्प पर होने वाले पसीने से ही संबंधित होता है. इसके चलते कई बार सिर से बदबू भी आने लगती है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे सिर में होने वाले इस पसीने से आप छुटकारा पा सकते हैं और आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है.