वजन कम करने के लिए करे ऐसा, फिर देखे कमाल

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है. यह वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन फूड (Flax Seeds For Weight Loss) माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है ।

जो वजन कम (Weight Loss Kadha) करने में बहुत मददगार होता है. आपको बता दें कि इसमें भारी मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है (Fibre for Weight Loss), जिससे आपको भूख का एहसास नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं अलसी के बीज का काढ़ा बनाने की विधि और इसके फायदे-

अलसी का काढ़ा बनाने के लिए चाहिए यह सामग्री-
अलसी के बीज-1 चम्मच
नींबू का रस-1 चम्मच
गुड़- 1 चम्मच

अलसी का काढ़ा बनाने की विधि-
-अलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स डालें.
-अब इसे 3 से 4 मिनट तक उबलने दें.
-फिर इसे तेज आंच पर से उतार लें और छान लें.
-अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और गुड़ मिलाएं.
-आपका अलसी का काढ़ा तैयार है.
-अगर आप अपने तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर खाली पेट इसे पियें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.

बहुत से लोगों को अलसी के बीजों का स्वाद नहीं पसंद आता है लेकिन, इसके काढ़े के रेगुलर इस्तेमाल से आपका वजन तेजी से कम होगा. इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसे पीने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती है. यह बॉडी डिटॉक्स करके स्किन और बालों को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. यह कब्ज और एसिडिटी को दूर भगाने में भी मदद करता है.