आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए करे ये काम

एक चेहरे को खूबसूरत बनाती हैं आंखें, जब किसी चेहरे को देखते हैं तो आंखों पर हर किसी का विशेष ध्यान जाता है. आंखों की खूबसूरती हर किसी को अपनी तरफ खींचने का काम करती हैं. ऐसे में अपनी आंखों को और भी खूबसूरत आप कुछ खास नियमों के साथ बना सकते हैं.

कहते हैं कि आंखें चेहरे का आईना होती हैं और आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं.ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप अपनी आंखों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं.

आपको बता दें कि बिना किसी प्रोडेक्ट को यूज किए केवल किस तरह से अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव के साथ ही हमारी आंखों के नीचे की पफीनेस, काले घेरे, आंखों से पानी आने जैसी समस्याएं दूर किया जा सकता है.

रिसर्च की मानें तो आंखों की खूबसूरती कई बार इस कारण से भी कम हो जाती है क्योंकि उनपर स्ट्रेन ज्यादा पड़ता है. National Center for Biotechnology Information (NCBI) की एक रिसर्च के अनुसार डिजिटल स्ट्रेन आंखों के नीचे आने वाली झुर्रियां का बड़ा कारण बन रही है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे इससे हम दूरी बना सकते हैं.

आंखों की खूबसूरती और उनके स्वास्थ्य को कम करने के लिए सही न्यूट्रिशन्सका होना बहुत ही जरूर है. चार खास न्यूट्रिएंट्स विटामिन सी, ई, ए और जिंक आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर अपने शरीर में ठीक से ये होती है तो 35% तक आंखों की समस्याएं कम हो सकती हैं. ऐसे में फलों और हरी सब्जियों का जमकर सेवर करना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिट सी और ए होता है.गाजर, पीच, पपीता, पालक और आम आदि शामिल हैं। जिंक के लिए चिकन, दही आदि को भी डाइट को शामिल किया जाना चाहिए,

आंखों के नीचे किसी अंडर आई क्रीम से ही ही मसाज करना एक दम से जरूरी नहीं है.इसकी जगह आप एक विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल थोड़े से नारियल के तेल के साथ मिलाकर भी मसाज कर सकती है, इससे आंखों को खूबसूरती मिलती है.

एंटी-एजिंग समस्याएं हों या फिर आंखों की पफीनेस की समस्या आंखों को मसलने की वजह से हो सकता है. ऐसे में आंखों को रगड़ने से दूरी बनानी चाहिए. इससे आंखों को डैमेज तो होता ही है साथ ही साथ उसके आस-पास की स्किन भी ढीली पड़ने लगती है.

आंखों पर सूरज की तेज रोशनी का बहुत असर होता है.जहां तक हो तेज सूरज की रोशनी में सनग्लासेस को ही पहने. अग कभी तेज रोशनी वाली जगह पर हैं तो सनस्क्रीन को अंडर आई एरिया में लगाने के साथ-साथ सनग्लासेस का उपयोग जरूर करें. आंखों पर हमेशा चश्में को ही पहने.