बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए सुबह की कॉफी का लें आनंद

आधुनिक लाइफस्टाइल में हर कोई बढ़ते मोटापे से परेशान हैं। खराब खान-पान व गलत लाइफस्टाइल के चलते हर रोज लोगों का मोटापा बढ़ता जा रहा है, जिससे लोग बहुत परेशान हैं। बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कोई दवाओं के जरिए मोटापा कम करने के चक्कर में लगा हुआ है। ऐसे में हम बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप घर पर भी रहकर बढ़ते मोटापे को रोक सकते हैं।

ब्लैक कॉफी पिएं
ब्लैक कॉफ़ी में शून्य कैलोरी होती है, और यह आपको तेज़ी से कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है। फिजियोलॉजी एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार बिना कैफीन के कॉफी पीने वाले लोगों के मुकाबले कैफीनयुक्त कॉफी पीने वाले लोगों का औसतन मेटाबोलिक रेट 16 फीसदी ज्यादा होता है।

इसके अलावा नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग जल्दी उठते हैं वह उन लोगों के मुकाबले कम मोटे होते हैं जो देर से उठते हैं, इसलिए जल्द उठिए और सूर्य की रोशनी को अंदर आने दें या फिर बाहर कदम रखें और सामने के पोर्च पर अपनी सुबह की कॉफी का आनंद लें।

बीपीए युक्त पानी न पिएं
बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक पानी पीना आवश्यक है और आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। लेकिन अगर आप सस्ते बोतलबंद पानी से अपना H2O प्राप्त कर रहे हैं तो बोतल खुद एक समस्या खड़ी कर सकती है। आमतौर पर BPA यानी कि बिस्फेनॉल ए को मोटापे से जोड़ा गया है और यह अभी भी कई सस्ते प्लास्टिकों में पाया जाता है।

2011 के हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि अपने पेशाब में BPA के उच्चतम एकाग्रता वाले वयस्कों में काफी बड़ी कमर थी और उनके सिस्टम में रासायनिक के बिना उन लोगों से मोटे होने का एक मौका था। इसलिए यदि आपको स्टोर से खरीदा हुआ बोतलबंद पानी पीना है, तो यह देखने के लिए जांच लें कि क्या बोतल बीपीए-फ्री है या नहीं। आप जो भी करते हैं, उसी बोतल का पुन: उपयोग नहीं करते हैं। एक ही प्लास्टिक की बोतल को लगातार रिफिल करने से BPA पानी में रिस सकता है।

रोज एक नींबू का करें सेवन
कुछ ताज़ा नींबू पानी में निचोड़ने से आपको न केवल अधिक पानी पीने में मदद मिलेगी। यह भी डिटॉक्स करने में लाभ है। नींबू पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को नींबू पॉलीफेनोल खिलाया गया था, उनमें वजन बढ़ने और शरीर में वसा जमा होने की संभावना कम थी।

ओपन सैंडविच के जरिए कार्ब्स और कैलोरी को आप कम कर सकते हैं। दो के बजाए ब्रेड के एक स्लाइस का सेवन करने से आप 70-90 कैलोरी बचा सकते हैं, और आप इसे सलाद, टमाटर, स्प्राउट्स, और एवोकैडो जैसे स्वस्थ टॉपिंग के साथ खा सकते हैं। वेजी में मौजूद पानी और फाइबर आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद करेंगे।