बालों को मजबूत बनाने के लिए करे ये, फिर देखे फायदा

कुछ लोगों के बालों का विकास बहुत कम होता है या नहीं होता है. इसके लिए आप तिल के तेल से अपने स्कैल्प की मसाज रोज़ाना रात में सोने से पहले करें. सात ही बालों की जड़ों से सिरे तक इस तेल को लगाएं. सुबह शैम्पू कर लें.

डैंड्रफ को करता है खत्मतिल का तेल बालों में रूसी की दिक्कत को ख़त्म करता है. इस तेल से सप्ताह में तीन बार अपने स्कैल्प की मसाज करें. रूसी की दिक्कत से निजात मिल जाएगी.

आज के दौर की बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में, बालों की प्रॉपर केयर (Proper Care) करना मुश्किल काम हो गया है. इनकी देखभाल न हो पाने की वजह से बालों में रूखापन, रूसी, बाल झड़ना, बालों का विकास न हो पाना और इनके असमय सफेद होने जैसी दिक्कतें आम होती जा रही हैं. ऐसे में सवाल उठता है.

इनकी देखभाल कैसे की जाये? तो यहां हम बता रहे हैं, एक ऐसा उपाय, जिसको अपनाकर, आप इन सभी दिक्कतों से एक साथ, निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप काले तिल के तेल (Black sesame oil) का इस्तेमाल कर करें.

जो लोग तेल पसंद नहीं करते हैं, वो तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और कैल्शि‍यम के साथ ओमेगा 3, 6, 9 जैसे पोषक तत्व एक साथ मिल जायेंगे. ये बालों से जुड़ी आपकी सभी दिक्कतों को एक साथ दूर करेंगे. आइये जानते हैं, कि इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाना चाहिए.