स्किन को सालों साल जंवा रखने के लिए करे ये काम , रोजाना सोने से पहले…

उम्र के एक पड़ाव पर चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkle) आना बहुत स्वाभाविक बात है. लेकिन, जब यहीं झुर्रियां समय से पहले आने लगे तो यह परेशानी का कारण बन सकती हैं. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण हर कोई इतना व्यस्त है कि उन्हें खुद के लिए भी समय नहीं हैं.

जीवन में ज्यादा तनाव (Tension), चिंता, नींद की कमी (Insomnia) आदि के कारण उम्र से पहले ही झुर्रियां दिखने लगती हैं. अगर आप भी समय से पहले होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले कुछ स्किन रूटीन (Skin Care Routine for Wrinkle Free Skin) को फॉलो करें. यह झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करेगा. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

कोई भी स्किन रूटीन फॉलो करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि झुर्रियों की समस्या एक दिन में खत्म नहीं होती हैं. इसे दूर करने के लिए आपको थोड़ा सब्र रखना होगा. रात को सोने से पहले स्किन को टोन करना न भूलें. इसके लिए आप गुलाब जल (Rose Water Skin Care Tips) का इस्तेमाल कर सकती हैं.

रात को सोने से पहले आप साफ कॉटन लें और अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करें. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप इसमें नींबू का रस (Lemon Juice Beauty Benefits) भी मिला सकते हैं. स्किन पर गुलाब जल से टोन करने के बाद आप आइस क्यूब से फेस आइसिंग करना ना भूलें. यह चेहरे पर कसाव लाने में मदद करता है. अगर घर में गुलाब जल नहीं हैं तो आप कच्चे दूध (Raw Milk Beauty Benefits) से भी स्किन टोनिंग कर सकती हैं.

रोजाना स्किन की टोनिंग करने के बाद चेहरे का मसाज करना ना भूलें. फेस मसाज (Face Massage) से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है. इसके साथ ही स्किन पर कसावट आती है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera) का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही इसमें नींबू का रस और शहद (Honey Beauty Benefits) मिलाकर लगाएं. यह स्किन में टाइटनेस लाकर आपको झुर्रियों से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा. इसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें.

आपको बता दें कि फेस टोनिंग और मसाज के साथ-साथ फेस पैक लगाना भी बेहद जरूरी है. झुर्रियां दूर करने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा जेल में 2 से 3 बूंद विटामिन-ई ऑयल डालें और मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं. अगर आपको पिंपल्स की समस्या (Pimple Problem) रहती हैं तो आप बादाम के पेस्ट में आधा चम्मच गुलाब जल और दो बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ स्किन पर निखार लाने में मदद करता हैं.