जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आपका फिट रहना जरूरी है. आप वजन बढ़ाना चाहते हैं इसका ये अर्थ नहीं कि आप शारीरिक रूप से बिल्कुल भी सक्रिय नहीं होंगे.

 

वजन बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है आप हाई कैलोरी का खाना खाएं. लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल नहीं है की आप जंक फूड का सेवन करना शुरू कर दें.

रोज़ाना सुबह अंकुरित अनाज का सेवन करें क्योंकि इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होती है. आप अंकुरित चने, मोंठ इत्यादि के सेवन से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

जंक फूड और फास्टं फूड की तुलना में स्वतस्थस और अधिक कैलोरीयुक्तक खाद्य-पदार्थों को प्राथमिकता दीजिए.इसलिए हमेशा वजन बढ़ाने के ऐसे टिप्स को आजमाएं जो आपके शारीर के लिए फायदेमंद हो. ऐसे फूड्स जिनके साइड इफेक्ट्स हो उनसे तो खासकर परहेज ही रखें.

फास्टत फूड, जंक फूड और कोलेस्टॉ्ल और वसायुक्त् आहार के सेवन से वजन तो बढ़ता है लेकिन इनके कारण कई बीमारियों होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जाने वजन बढ़ाने के लिए किन किन आहार का सेवन करें.

अक्सर ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर परेशान ही रहते है, चाहे वजन को कम करना हो या वजन को बढ़ाना हो. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए मार्किट में आए प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते है.

लेकिन इस असर उन्हें दिखने भी लगता है. मगर बाद में इसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते है. जैसे किडनी में प्रॉब्लम होना, लीवर में प्रॉब्लम और पाचन तंत्र का कमजोर होनाऔर भी कई सारी समस्या होने लगती है.