अमेरिका ने भारत को दिलाई ये बड़ी कामयाबी, जानकर चीन और पाकिस्‍तान के उड़े होश

ट्रम्प ने कहा, मैं इसे स्थगित नहीं कर रहा हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता है कि जी 7 के रूप में यह ठीक से दुनिया में क्या चल रहा है, इसका प्रतिनिधित्व करता है।

 

यह स्पष्ट नहीं था कि अतिरिक्त देशों को आमंत्रित करने की ट्रम्प की इच्छा जी 7 को स्थायी रूप से विस्तारित करने के लिए बोली थी। पिछले कई मौकों पर, उन्होंने सुझाव दिया कि रूस को मास्को के वैश्विक रणनीतिक महत्व के रूप में जोड़ा जाएगा।

2014 में मास्को से यूक्रेन के क्रीमिया क्षेत्र को हटाने के बाद, जब ट्रम्प के पूर्ववर्ती, बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति थे, तो रूस को उस समय G8 से निष्कासित कर दिया गया था।

शनिवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इसके विस्‍तार के प्रस्‍ताव रखा है। इस विस्‍तार में एशिया के दो मुल्‍कों -भारत और दक्षिण कोरिया- शामिल है। इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया और रूस को भी इस संगठन का सदस्‍य बनाने की बात ट्रंप ने कही है। ट्रंप के इस फैसले से चीन और पाकिस्‍तान को किरकिरी हुई होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि वह अगले महीने सितंबर या उसके बाद तक सात शिखर सम्मेलन के एक समूह को स्थगित कर देंगे और ऑस्ट्रेलिया, रूस, दक्षिण कोरिया और भारत को शामिल करने के लिए आमंत्रितों की सूची का विस्तार करेंगे।

फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से वाशिंगटन लौटने के दौरान एयर फोर्स वन पर पत्रकारों से बात करते हुए, ट्रम्प ने कहा कि जी 7, जो दुनिया की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, अपने वर्तमान प्रारूप में जी-7 का स्‍वरूप काफी पुराना हो चुका है।