भारत की मदद के लिए दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने भरी उड़ान , ला रहा 1000…

दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान में इन उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के हेल्थ मिनिस्टर रोबिन स्वान बेलफास्ट एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. यहीं से यह विमान भारत के लिए रवाना हुआ है. रोबिन स्वान ने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि भारत को हम हरसंभव मदद और अपना समर्थन दें.

40 फुट साइज कंटेनर प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है.यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा, “ब्रिटेन उत्तरी आयरलैंड से भारत में ऑक्सीजन जनरेटर भेज रहा है.

यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा यह ऑक्सीजन अस्पतालों में कोविड -19 मरीजों की देखभाल के लिए सहयोग करेगा. ब्रिटिश सरकार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड में बेलफास्ट को छोड़ दिया, जिसमें ब्रिटेन के सीओवीआईडी ​​-19 संकट पर ब्रिटेन की नवीनतम प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में तीन-टन ऑक्सीजन जनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर थे.

बताया गया कि कोरोना संकट से जूझ रहे भारत में इंडियन रेडक्रास की मदद से यूके से आई इस आपूर्ति को अस्पतालों में पहुंचाया जाएगा. तीनों ऑक्सीजन जेनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकता है. एक समय में 50 लोगों के उपयोग करने के लिए ये पर्याप्त है.

विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि हवाईअड्डे के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लादीं. एफसीडीओ ने ही इस आपूर्ति के लिए फंड प्रदान किया है. रविवार सुबह 8:00 बजे इसके दिल्ली में लैंड करने की उम्मीद है.

कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए दुनिया के कई देश भारत की मदद के लिए आगे आ रहे हैं. इस कड़ी में उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन 18 टन के ऑक्सीजन जेनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान (Largest Cargo Plane) ने भारत के लिए उड़ान भर दी. इसकी जानकारी खुद ब्रिटिश सरकार (UK) ने दी है.