कोरोना मरीजों के शरीर में जम रहा ये , हो सकती है ये घातक परेशानी

शेयर की गई तस्वीर के बारे में डॉ. सात्विक ने बताया यक तस्वीर एक कोरोना पीड़ित के अंग की धमनी में बने खून के थक्के की है, जिसके कारण उसके शरीर में खून का परिसंचरण कम हो रहा था, लेकिन समय पर इलाज कर उसे बचा लिया गया।

उन्होंने आगे कहा कि शुरुआती दौर में कोरोना और रक्त का थक्का जमने के मामले में कोई खास संबंध नहीं देखा गया था लेकिन जैसे-जैसे वैश्विक स्तर पर इसको लेकर रीसर्च हुई तो सामने आया कि कोविड न केवल फेंफड़ों को हानी पहुंचा रहा है बल्कि यह मरीजों में रक्ता के थक्के भी बना रहा है और 30 से 40 साल के मरीजों में इसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक की परेशानी हो रही है।

5 मई को दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के एंजियोग्राफी सर्जन डॉ. अंबरीश सात्विक ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जो वायरल हो गई। यह तस्वीर कोरोना से पीड़ित एक रोगी के अंग की धमनी में बने खून के थक्के की थी।

डॉ. अंबरीश सात्विक ने कहा कि, ‘हम औसतन हर हफ्ते इस तरह के 5-6 मामले देख रहे हैं। इस हफ्ते प्रतिदिन इस तरह का एक मामला सामने आ रहा है।’ उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के कारण धमनी का थक्का जमने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और अंग खराब होने का खतरा 2 से 5 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

विशेषज्ञों ने कहा है कि जिन लोगों में कोरोना के मध्यम और गंभीर लक्षण थे उनमें से कुछ मरीजों की रक्त वाहिकाओं में खून का थक्का जमने के मामले सामने आए हैं। अगर ऐसे मरीजों का समय रहते इलाज न किया जाए तो उन्हें हार्ट अटैक, कई अंगों को नुकसान जैसी घातक परेशानी हो सकती है।

बीते 1 साल में देश के हर कोने से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों ने इसकी वजह से शरीर में कई अन्य परेशानियों की भी बात कही है। इनमें से एक परेशानी जो बीते कुछ महीनों में सामने आई है वह है कोरोना के मरीजों में खून का थक्का जमना जिसे थ्रोम्बोसिस भी कहा जाता है।