डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ऐसा…

डैंड्रफ एक ऐसी कंडीशन है जिसकी वजह से बालों में बहुत ज्यादा खुजली होती है। वैसे ये समस्या काफी कॉमन है। इस मौसम में बहुत सारे लोग इस परेशानी का सामना करते हैं। डैंड्रफ से स्कैल्प तो अफेक्ट होता है साथ ही दूसरी समस्याएं भी होने लगती हैं।

कई बार लोगों को इस परेशानी के कारण शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। क्योंकि अगर आप अपने बालों में इसे खुरच देते हैं तो ये उभर कर बालों में बिखर जाता है, जो दिखने में काफी खराब लगता है। क्या आप जानते हैं कि आखिर डैंड्रफ होता क्या है और इसके क्या टाइप हैं।

क्या है डैंड्रफ?

डैंड्रफ एक ऐसी स्कैल्प कंडीशन है जिसकी वजह से आपकी स्किन पर एक पपड़ीदार लेयर बन जाती है। ये एक फंगस के कारण होता है, जिसे मलासेजिया कहते हैं। कई लोगों को ये समस्या स्कैल्प के अलावा आईब्रो या फिर बॉडी के किसी भी पार्ट पर नजर आने लगे, तो इसे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस कहा जाता है।

क्यों होता है डैंड्रफ ?

इसको लेकर अक्सर चर्चा होती है, दादी-नानी को आपने कहते सुना होगा की डैंड्रफ खराब हेल्थ के कारण होता है। कहते हैं कि लाइफस्टाइल, डायट, प्रोडक्ट और हेल्थ जैसे कई कारकों के कारण ये परेशानी होती है। हालांकि ये शरीर के स्तर में असंतुलन के कारण हो जाते हैं। इसके अलावा रोजाना सिर न धोना, टेंशन, ज्यादा ऑयली या ड्राई स्कैल्प के कारण डैंड्रफ की समस्या होती है।

डैंड्रफ के टाइप

डैंड्रफ दो तरह का होता है। एक ड्राई और दूसरी ऑयली। ड्राई डैंड्रफ में नमी के स्तर में कमी के कारण होता है, इसकी वजह से स्कैल्प पर सफेद रंग के धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में खुजलाने और कॉम्ब करने से ये बालों से निकलता है। वहीं ऑयली डैंड्रफ तब होता है जब स्कैल्प ज्यादा सीबम बनाता है, जो स्कैल्प की त्वचा पर रहने वाले यीस्ट के साथ प्रतिक्रिया करता है। इसकी वजह से चिपचिपा और हल्के पीले रंग के पैच होते हैं जो स्कैल्प पर एक परत बनाते हैं।

घरेलू उपचार

1) दही है फायदेमंद

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए दही में नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर कजम से कम 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर माइल्ड क्लिंजर के साथ इसे धो लें। ध्यान रखें कि अगर आपका ड्राई स्कैल्प है तो सिर्फ दही लगाएं। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

2) मुल्तानी मिट्टी

स्किन के साथ ही मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी में कुछ देर भिगो दें। फिर इसमें नींबू की रस मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार करें और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश करें। इसे हफचे में एक या दो बार लगाएं। अगर आपका ड्राई स्कैल्प है तो नींबू की जगह एलोवेरा मिलाएं।