24 मार्च से शुरू हो सकता है उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र, तैयारियां शुरू

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 24 मार्च से शुरू हो सकता है। विधानसभा सचिवालय के साथ ही वित्त विभाग की ओर से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विदित है कि होली के बाद राज्य में नई सरकार का शपथ गृहण समारोह होने के बाद विधानसभा का सत्र आहूत किया जाना है।

जिसमें अगले वित्तीय वर्ष के बजट को भी मंजूरी दी जानी है। वित्त विभाग के सूत्रों ने बताया कि नई सरकार के गठन की तैयारियों को देखते हुए बजट सत्र की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। सूत्रों ने बताया कि राज्य की पांचवीं विधानसभा का गठन होने के बाद 24 मार्च से विधानसभा का सत्र आयोजित हो सकता है। इस संदर्भ में विधानसभा के स्तर पर भी तैयारियां की जा रही हैं।

हालांकि सत्र को लेकर अंतिम निर्णय नई सरकार को ही लेना है। माना जा रहा है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होने की वजह से मार्च के अंतिम सप्ताह में बजट पारित किया जा सकता है। हालांकि बजट का स्वरूप क्या होगा यह अभी तक नहीं है।

इधर नई सरकार के लिए विधानसभा को सजाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। विधानसभा में रंग रोगन के साथ ही विधान मंडप की साफ सफाई भी की जा रही है। हालांकि पिछली सरकार के मंत्रियों के नामों की पट्टिका अभी तक नहीं हटाई गई है। विधानसभा के सूत्रों ने बताया कि विधानसभा में मंत्रियों के नामों की पट्टिकाओं को बदला जाना है लेकिन अभी उसका स्वरूप तय नहीं हो पाया है।