सांस से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए करे ये आसान सा काम

पेट संबंधी समस्याएं से परेशान लोग सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी के साथ 2 लौंग खाएं। इसके सेवन से पेट की अच्छे से सफाई होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में कब्ज, गैस, डायरिया आदि परेशानी से राहत मिलेगी।

लौंग का सेवन करने से मौसमी बीमारियों व सांस संबंधी समस्याओं से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से भी छुटकारा मिल सकता है।

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए हर किसी को इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलेगी। इस तरह मौसमी सर्दी, खांसी व कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

खुद को हैल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी है। इससे इम्यूनिटी स्टांग होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। मगर भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते कई लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं।

ऐसे में वे अपनी डेली डाइट में लौंग को शामिल कर सकते हैं। जी हां, लौंग मे विटामिन ए, सी, डी, ई, थायमिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।