बंगाल में सत्ता पाने के लिए अमित शाह ने बनाया ये नया प्लान , अब क्या करेंगी ममता बनर्जी

आईपीएल 2021 ने दस्तक दे दी है. कल चेन्नई में खिलाड़ियों की नीलामी हो रही थी. 8 फ़्रेंचाइज़ी शामिल हुईं. 61 जगहों को फ़िल करने के लिए बोली लगीं. क्रिस मौरिस सबसे महँगे बिके 16 करोड़ 25 लाख के.. पूरी आईपीएल हिस्ट्री में उनसे ज़्यादा क़ीमती कोई नहीं था.

राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ख़रीदा. ग्लेन मैक्सवेल को आरसीबी ने 14 करोड़ 25 लाख दिए. इसी तरह कल शाम बड़े नामों पर चर्चा होती रही लेकिन आज बात उनकी जो uncapped प्लेयर्स हैं.

मतलब वो खिलाड़ी जो इस खेल में बिल्कुल नए नए उतरे. एक नाम अर्जुन तेंदुलकर का भी रहा. हमारे सहयोगी रितु राज और खेल पत्रकार मुहम्मद इक़बाल इसी बारे में बात कर रहे हैं.

बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में एक मामला पहुँचा. पति परेशान था पत्नी से कि वो तंबाकू बहुत चबाती है. पत्नी काफ़ी बीमार भी हो गई थी इस आदत के चलते तो उसने काफ़ी इलाज भी कराया.

पत्नी ने आदत नहीं छोड़ी तो पति तलाक माँगने कोर्ट पहुँचा पर कोर्ट ने इस वजह को डिवोर्स के लिए नाकाफ़ी बताया है. और क्या क्या हुआ है इस मामले में हमने जाना आजतक रेडियो रिपोर्टर विद्या से.

पुडुचेरी में मुख्यमंत्री वी नारायणसामी की सरकार, जिसके अबतक हिचकोले खाने की खबर थी, अब उसे सोमवार शाम तक अपनी स्थिरता साबित करनी होगी। कांग्रेस सरकार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराना है और इसके लिए उप राज्यपाल ने समय तय किया है .

22 फ़रवरी तक का. सोमवार के आने में तो वक़्त है लेकिन हमने सोचा कि आँकड़ों पर आज ही बात कर लेते हैं. चेन्नई से सीनियर जर्नलस्ट डी सुरेश कुमार विस्तार से समझा रहे हैं.

वैसे तो चुनाव 5 राज्यों में होने हैं लेकिन सबसे ज़्यादा ख़बरों में रहता है बंगाल. यहाँ दीदी का गढ़ गिराने के लिए बीजेपी ने अपनी सारी ताक़त झोंक दी है, वहीं ममता बनर्जी भी जमकर लड़ रही हैं. आजकल अमित शाह बंगाल के दौरे पर हैं.

दो दिन का दौरा है ये. पहले तो वो गंगासागर में कपिल मुनि मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुँचे, फिर परिवर्तन यात्रा को उन्होंने हरी झंडी दिखाई. इस दौरान शाह ने खूब तीखे हमले किए और ममता ने भी जवाब दिया. एक चीज़ और देखने को मिल रही है.

दोनों ही दल महिलाओं के वोट को लेकर रणनीति बना रहे हैं. हमने बात की आजतक के डिप्टी एडिटर केशवानंद दुबे से और जाना कि बंगाल में सरकार बनने-बनाने को लेकर महिला वोट की अहमियत क्या और कितनी है.