कोरोना वैक्सीन को लेकर इस देश पर टिकी दुनिया की निगाहें, तीसरे चरण में पहुंचा ट्रायल

चीन के विज्ञान और तकनीक मंत्री ने बताया कि चीन में 11 कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है. सभी क्लीनिकल ट्रायल स्टेज पर हैं. इसमें से 4 तीसरे चरण के ट्रायल तक पहुंच गई हैं.

 

लोगों के प्रेशर का सामना कर रही मॉडर्ना और फाइजर कंपनी ने आखिरकार कोरोना वैक्सीन को लेकर उनकी सीक्रेट ब्लूप्रिंट बता दिया है. दोनों कंपनी वैक्सीन की रेस में आगे हैं. दोनों कंपनियों पर वैक्सीन से जुड़ी बातें छिपाने के आरोप लग रहे थे.

अमेरिकन कंपनी फाइजर ने कहा है कि उनकी कोरोना वैक्सीन कबतक आएगी इसकी सटीक जानकारी वह अक्टूबर में दे पाएंगे.

रूस की कोरोना वैक्सीन फिर सवालों के घेरे में है. दरअसल तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में जिन लोगों को स्पूतनिक-V’ वैक्सीन दी जा रही है, उनमें हर सात में से एक में दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं. हालांकि रूसी सरकार ने इन लक्षणों को हल्का बताया है.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में अब तक कोरोनावायरस से 30,059,896 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 943,515 है. कोरोनावायरस और वैक्सीन से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें लाइव अपडेट्स.

दुनियाभर में फिलहाल 6 कोरोना वैक्सीन तीसरे फेज के ट्रायल में हैं. इसमें ऑक्सफर्ड, फाइजर, कैनसिनो बायोलॉजिकल, स्पूतनिक, जैनसीन फॉर्मासूटिकल, मॉडर्ना, वुहान इंस्टिट्यूट की वैक्सीन शामिल है.

बता दें कि देश में कोरोना के कुल मरीज 52,14,678 हो गए हैं. वहीं एक्टिव मामलों की संख्या 10,17,754 है. इसके साथ ही कोरोनावायरस से 41,12,552 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 84,372 लोगों की इसके चलते जान गई है. देश में कोरोना का रिकवरी रेट रिकवरी रेट 78.52 फीसदी हो गया है. वहीं मृत्यु दर 1.63 फीसदी है.

कोरोनावायरस के मामले भारत समेत दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 52 लाख के पार पहुंच गई है.

वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.