इस दिन लॉंच होगी Porsche Taycan EV, जाने कीमत से लेकर फीचर

मर्सिडीज बेंज, जगुआर और ऑडी के बाद एक और लग्जरी कार निर्माता ने इलेक्ट्रिक वीइकल स्पेस में उतरने का फैसला किया है। Porsche ने बताया है कि 12 नवंबर को भारत में Taycan को लॉन्च करेगी। बता दें कि Taycan जर्मन ब्रांड की पहली फुल इलेक्ट्रिक कार है, जिसे साल में 2019 में रिवील किया था।

पोर्श इस कार को पहले पिछले साल लॉन्च करने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई है। जल्द ही पॉर्श Taycan बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

जल्द ही Mercedes-AMG EQC, Audi e-tron, Audi e-tron Sportback, Audi e-tron GT और Jaguar I-Pace की लिस्ट में शामिल होगी। ग्लोबल मार्केट में यह कार 4S, Turbo और Turbo S कॉन्फिगरेशन में आती है। इसमें बैटरी पैक्स मिलते हैं, जिसमें लोवर वेरिएंट यानी Taycan 4S में 79.2kWh की बैटरी दी गई है। वहीं टर्बो वेरिएंट में 93.4kWh की बैटरी मिलती है।

Porsche Taycan की पावर की बात करें तो 4S वेरिएंट में 530PS की ताकत और 640Nm का टॉर्क मिलता है। कार के टर्बो वेरिएंट में 670PS की पावर औउर 850Nm का टॉर्क मिलता है। वहीं इसके टर्बो एस वेरिएंट में 750PS की ताकत और 1050Nm का टॉर्क मिलता है। WLTP सर्टिफाइड रेंज की बात करें तो Taycan EV सिंगल चार्ज में 463km (4S), 450km (Turbo) और 420km (Turbo S) तक चलती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस कार के साथ ही फेसलिफ्ट एसयूवी को भी लॉन्च कर सकती है। बता दें कि यह कार ग्लोबल मार्केट में इस साल जुलाई में अनवील हुई है। पोर्श Macan फेसलिस्ट की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल मोटर दिया गया है, जो 265PS की पावर उत्पन्न करता है। इसमें 7-स्पीड का PDK dual-clutch गियरबॉक्स मिलता है।