आठ साल पहले चीन में हुआ था ऐसा, लोगो को किया…

वैज्ञानिकों की एक छोटी सी टीम ने 2012 में देश के दक्षिण में युन्नान प्रांत में एक तांबे की खान में बल्ले की बूंदों में स्थित वायरस के तनाव की खोज की थी, जब छह खनिकों ने 2012 में गंभीर निमोनिया का अनुबंध किया था।

 

गुफा में जिन तीन खनिकों ने ऑपरेशन किया था, उनमें से सभी निमोनिया से पीड़ित होने के बाद डॉक्टरों के निष्कर्ष के अनुसार मर गए थे, जिनके पास एक अज्ञात सरस-जैसे कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी थे।

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) के शोधकर्ताओं ने बाद में वायरस के तनाव पर शोध किया और गुफाओं से स्थानीय वैज्ञानिकों की एक टीम के साथ, नए तनाव को RaBtCOV / 4991 के रूप में वर्गीकृत किया।

चीन के एक प्रमुख विशेषज्ञ, शि झेंगली के नेतृत्व में, वैज्ञानिकों ने 2016 में “एक परित्यक्त माइंसशाफ्ट में कई बैट कॉलोनियों में कई कोरोनविर्यूज़ के सह-अस्तित्व” शीर्षक वाले एक पत्र को लिखा।

हालांकि, नए सबूतों ने बीजिंग के दावों के बावजूद 2012 में दक्षिणी चीन में उत्पन्न वायरस के एक रिश्तेदार पर आरोप लगाया है। देखे गए सबूतों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने 2013 में एक घातक नए वायरस की पहचान की जो COVID -19 का सबसे करीबी ज्ञात मैच है।

चीन में आठ साल पहले की गई एक खोज से कोरोनोवायरस का पता लगाया जा सकता है, नए सबूतों ने दावा किया है। प्रकोप ने दुनिया भर के देशों को अपंग बना दिया है और लेखन के समय, 11 मिलियन से अधिक संक्रमणों के साथ, 533,000 से अधिक मौतें हुई हैं। COVID-19 के उपकेंद्र पर लंबे समय से बहस चल रही है, जिसमें कहा गया है कि यह वुहान में उत्पन्न हुआ था।