चीन को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर, लगा तगड़ा झटका

ये वृद्धि भी कम नहीं, 15 से 20 प्रतिशत तक की है। इससे दवा निर्माताओं के सामने संकट खड़ा हो गया है। अब उन्हें न्यूनतम प्रॉफिट पर ही सप्लाई करना है। डोकलाम गतिरोध के वक्त भी चाइना ने ऐसा किया था। इस घटना को लेकर दवा कम्पनी सिप्को फार्मा के डायरेक्टर गौरव झंवर बताते हैं पैरासिटामॉल और अन्य कच्चा माल जनवरी के अंतिम दिनों में चीन से आया था।

इसके बाद कोविड-19 का असर होना शुरू हो गया था। धीरे-धीरे लॉकडाउन लगता गया। उस समय 250 रुपए किलो आने वाला पैरासिटामॉल अब हम लोग 400 रपये किलो तक खरीद रहे हैं। अब जब कोविड-19 का असर कम हुआ तो हमने सोचा था कि चीन से सप्लाई शुरू होगी तो इसके भाव में कमी आएगी मगर ये वृद्धि निराशाजनक है।

सबसे ज्यादा मुश्किल इंदौर के उन छोटे दवा निर्माताओं के सामने खड़ी हो गई है, जिन्होंने सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य विभाग में आपूर्ति के लिए ठेके ले रखे हैं।

उन्हें तो पुरानी दरों पर ही दवा आपूर्ति करनी होगी। आपकी सूचना के लिए बता दे कि इंदौर बेसिक ड्रग एसोसिएशन के सचिव जेपी मूलचंदानी बताते हैं कि गलवन में गतिरोध के कारण चीन के व्यापारियों ने एक्टिव फार्मास्युटिकल्स इंग्रेडिएंट्स (एपीआई) कच्चे माल के दामों में वृद्धि कर दी है।

कुछ दिने पहले लद्दाख की गलवन घाटी में जारी टकराव के बीच चाइना ने दवा निर्माण में इस्तेमाल कच्चे माल के दामों में 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है। इससे घरेलू दवा निर्माताओं के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है। डोकलाम गतिरोध के समय भी चीन ने ऐसा ही किया था।