ये छोटा सा जीव बना देगा 85 करोड़ का मालिक! दिख जाता है घर के आस-पास

कई बार जो चीज़ें हम सामने देखते हैं, वो वैसी होती नहीं हैं. आपने वो कहावत तो सुनी होगी कि जितना रिस्क होगा, उतना ही फायदा होगा. अगर अब भी आप इस पर यकीन नहीं कर रहे हैं तो चलिए आपको हम एक ऐसे जीव के बारे में बताते हैं, जिसे देखकर ही आप भाग जाते हैं, लेकिन अगर ज़रा सी हिम्मत दिखा दें तो ये आपको बैठे-बैठे 85 करोड़ रुपये का मालिक बना देगा.अब तक आपने ज़हरीले जीव के नाम पर सांपों के बारे में सुना होगा, जो किसी को भी मौत की नींद सुला सकते हैं. इनका ज़हर भी काफी महंगा बिकता है और उसे निकालना आसान नहीं होता है लेकिन आज हम आपको सांप से काफी छोटे एक एसे जीव के बारे में बताएंगे, जिसका ज़हर करोड़पति बना सकता है. जिस ज़हर से इंसान बचता है, वो हाथ लग जाए तो समझिए करोड़ों की लॉटरी लग गई.

 

एक लीटर ज़हर बना देगा 85 करोड़ का मालिक

हम जिस जीव की बात कर रहे हैं, वो कोई अफ्रीका या अमेजन के जंगलों में नहीं बल्कि आपके ही घर के आसपास मिल जाता है. कई बार तो इसका एक डंक वक्त पर इलाज न मिले तो जानलेवा हो जाता है. ये खतरनाक जीव बिच्छू है, जिसके जहर की कीमत एक अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 1 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा है. बिच्छू का एक लीटर ज़हर $10,302,700 यानि भारतीय मुद्रा में 85 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कीमत में बिकता है.

एक बिच्छू में होता है 2 मिलीलीटर ज़हर

एक बिच्छू से तकरीबन 2 मिलीलीटर जहर निकाला जाता है. सोचिए अगर एक बिच्छू का भी ज़हर हाथ लग जाए तो आप लखपति तो बन ही सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि आखिर बिच्छू का ज़हर किस काम में आता होगा, जो इसे इतना महंगा खरीदा जाता है. आपको बता दें कि एंटी वेनोम बनाने के अलावा ऑस्टियोअर्थराइटिस, इरीटेबल बोवल सिंड्रोम और माइएस्थेनिया ग्रेविस के इलाज में इसे इस्तेमाल किया जाता है.