घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

अजवायन: अजवायन के एनेस्थेटिक और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व घुटने का दर्द करने में सहायक होते है। अजवायन को कूट कर उसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट को घुटने पर लगाने से तुरंत आराम मिलेगा।

 

कपूर का तेल: एक कटोरी गर्म नारियल तेल और एक चम्मच कपूर मिलाईये। तेल को ठंडा होने पर दिन में 2 बार घुटनों पर इससे मसाज कीजिए। ऐसे करने से जोड़ों का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

आइस पैक: डॉक्टरों के मुताबिक घुटने में तेज दर्द हो तो आइस पैक लगाना चाहिए। इससे ना केवल घुटनों का दर्द बल्कि सिर्फ दर्द, सूजन और इनफ्सेमेशन भी कम होती है।

कई बार काम की अधिकता की वजह से घुटनों में दर्द होना आम बात है। लेकिन ज्यादा दर्द होने से चलने फिरने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घुटने हमारे शरीर का ऐसा अंग है जिनके बिना हम कोई काम करने की कल्पना ही नहीं कर सकते है।

घुटने का प्रयोग हम चलने-फिरने, उठने-बैठने के लिए करते है लेकिन जब घुटने दर्द होने लगते है तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है ऐसे ही कुछ नुस्खें.