48 करोड़ रुपये में बिका डोनाल्ड ट्रंप का ये, जानकर उड़े लोगो के होश

बीपल पिछले 12 सालों से रोज एक डिजिटल वीडियो का इमेज बनाते हैं। उनकी ये कृतियां अलग-अलग तरह की होती हैं और धीरे-धीरे उनका काम मशहूर भी होने लगा है। लोग उनके काम को अब न सिर्फ पसंद करते हैं, बल्कि उनके खरीदारों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुई है।

बीपल का स्टूडियो भी काफी बड़ा है और वह रोजाना इसमें काम करते हुए ही पाए जाते हैं। आप बीपल के काम को यूट्यूब पर तो फ्री में देख सकते हैं, लेकिन यदि आपको उनके किसी वीडियो का मालिकाना हक चाहिए तो उसके लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं। और हां, अब एक वीडियो 48 करोड़ रुपये में बिकने के बाद बीपल के काम की कीमत भी काफी बढ़ गई है।

इस वीडियो में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक विशाल स्वरूप को मैदान में धराशाई दिखाया गया है। इसमें उनके पूरे शरीर पर ‘लूजर’, ‘फैट’ और ऐसी ही तमाम बातें लिखी हैं।

इस वीडियो को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले बनाया गया था और लगता है कि ट्रंप की हार के बाद यह काफी लोकप्रिय हो गया है। यह वीडियो इतना वायरल हुआ है कि अलग-अलग माध्यमों पर लाखों लोग इसे रोज देख रहे हैं।

इसका निर्माण करने वाले आर्टिस्ट बीपल ऐसे तो काफी मशहूर हैं, लेकिन यह वीडियो सामने आने के बाद पूरी दुनिया में उनके प्रशंसकों की तादाद में वृद्धि हुई है।

अमेरिका में 10 सेकेंड का एक वीडियो पूरे 48 करोड़ रुपये में बिका है। खास बात यह है कि इस वीडियो को इंटरनेट पर फ्री में देखा जा सकता था। मियामी के एक आर्ट कलेक्टर पाब्लो रॉड्रिगेज-फ्रेल ने इस वीडियो क्लिप को अक्टूबर 2020 में 67 हजार डॉलर 49 लाख रुपये) में खरीदा था, और अब कुछ ही महीने बाद इसे 66 लाख डॉलर 48 करोड़ रुपये) में बेच दिया है।

इस वीडियो को डिजिटल आर्टिस्ट बीपल ने बनाया है, जिनका असली नाम माइक विंकलमान है। यह वीडियो ब्लॉकचेन से आथेंटिकेटेड है, जो एक डिजिटल सिग्नेचर की तरह काम करता है और बताता है कि यह किसका ऑरिजिनल काम है और इसका मालिक कौन है।