Thursday , September 24 2020 16:23
Breaking News

अयोध्या को लेकर सीएम योगी ने बनाया ये नया प्लान, करने जा रहे…

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के लिए विकास की योजना इस तरह से बनाई जानी चाहिए कि अयोध्या की ऐतिहासिक और धार्मिक विरासत संरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि अयोध्या के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के स्थानों को बहाल किया जाएगा.

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण में सभी बाधाओं को दूर करें। हवाई अड्डे के लिए, 160 एकड़ भूमि पहले ही प्राप्त की जा चुकी है, जबकि शेष 250 एकड़ जमीन जल्द ही अधिग्रहित की जाएगी। आने वाले समय में फुटफॉल की उच्च मात्रा को देखते हुए अयोध्या में दो बस स्टेशन होने चाहिए.

उन्होंने कहा कि अयोध्या की ब्रांडिंग के लिए अच्छे और कुशल पेशेवरों की सेवाएं ली जानी चाहिए। अयोध्या को दुनिया भर में प्रचारित करने के लिए एक योजना बनाएं, क्योंकि इसे वैश्विक मान्यता पहले ही मिल चुकी है।

राज्य सरकार के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गुप्तार घाट से नया घाट तक रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा, सिंचाई विभाग को राम की पैड़ी में सरयू नदी के पानी के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए भी कहा है।

सीएम योगी ने कहा कि पूरे विश्व में अयोध्या भगवान श्रीराम की नगरी के रूप में जानी जाती है और इसका पौराणिक महत्व भी है। इसलिए इसकी पुरातन संस्कृति को अक्षुण्ण रखते हुए अयोध्या को विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में स्थानीय स्थापत्य की झलक दिखनी चाहिए।

एक प्रेस रिलीज के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या तेजी से धार्मिक पर्यटन के केंद्र के रूप में उभर रही है और पहले से ही दुनिया भर के लोगों को आकर्षित कर रही है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में विकासात्मक कार्यों में धन की कमी बाधा नहीं बनेगी और अधिकारियों को अयोध्या के सर्वांगीण विकास को तेजी से आगे बढ़ाने का निर्देश भी दिया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये निर्देश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अयोध्या जिले में विकासात्मक कार्यों की अंतर-विभागीय समीक्षा के दौरान जारी किए।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार अयोध्या में मूलभूत पर्यटन सुविधाओं सहित समग्र विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है और सभी विकास कार्यों को समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए, जबकि गुणवत्ता मानदंडों का पालन करना चाहिए।

यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को सोलर सिटी बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर अयोध्या को सोलर सिटी बनाने से पर्यावरण संरक्षित व संतुलित रहेगा, वहीं दूसरी तरफ इससे पवित्र नगरी को एक नई पहचान मिलेगी।

 

 

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!