सरकार ने जारी किया नया आदेश, लॉकडाउन के बीच खुलेंगी सिर्फ ये दुकाने

हिंदुस्तान की तरह ही दूसरे राष्ट्रों ने भी अपने यहां धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलना प्रारम्भ कर दिया है। ज्यादातर देश अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की प्रयास में लगे हुए हैं।

 

कोरोना वायरस महामारी की सबसे बड़ी त्रास्दी झेल रहे यूरोप में भी लॉकडाउन का प्रभाव अब समाप्त हो रहा है व लोग डरे-सहमे अपनी जिंदगी को फिर से गति देने की प्रयास कर रहे हैं।

स्विटजरलैंड, जर्मनी, डेनमार्क व ऑस्ट्रिया में स्कूल, दुकान व रेस्तरां खुलने लगे हैं। हालांकि यहां का नजारा हिंदुस्तान को कुछ सीख जरूर दे रहा है।

जर्मनी में लॉकडाउन में दी गई छूट के बाद स्कॉनबर्ग सिटी पार्क में लोगों की भीड़ तो इकट्ठा हुई लेकिन सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया। यहां पर लोग बहुत ज्यादा दूर-दूर बैठे दिखाई दिए।

इसी तरह डेनमार्क की बात करें तो लॉकडाउन में मिली छूट के साथ यहां के सैलून खुलने लगे हैं। हालांकि यहां पर सबसे खास बात जो देखने को मिली वह सैलून में कार्य करने वाले कर्मचारियों के कपड़े हैं। यहां सैलून में कार्य करने लोग मास्क व ग्लब्स लगाकर कार्य कर रहे हैं।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच की ओर से शुक्रवार को बड़ा निर्णय करते हुए देश की सभी दुकानों को खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है।

हालांकि इस दौरान दुकानदारों को कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा। ऐसे में महत्वपूर्ण हो गया है कि अर्थव्यवस्था (Economy) को पटरी पर लाने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम में हम उनका साथ दें व सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सहित तमाम नियमों का पालन करें।