चटपटे स्वाद से भरे गोलगप्पे घर पर बनाने के लिए देखे यह विधि

आवश्यक सामग्री
सूजी 1 कप
मैदा 2 चम्मच
baking soda एक चौथाई चम्मच
तेल तलने के लिए
नमक स्वादानुसार


बनाने की विधि
golgappe बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सूजी, मैदा, baking soda और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लेंगे. फिर उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर कड़ा dough तैयार कर लेंगे. फिर इस dough को ढककर कपड़े की सहायता से आधे घंटे के लिए एक तरफ रख देंगे. आधे घंटे के बाद कपड़े को हटाकर फिर से dough को हथेलियों की सहायता से मसल लेंगे और चिकना कर लेंगे.
फिर उसके बाद लंबे टुकड़े में roll तैयार कर लेंगे. अब इस dough को 4 बराबर हिस्सों में बांट लेंगे. फिर उसके बाद एक एक करके हर हिस्से की लोई बनाकर हथेलियों की सहायता से चपटा करके रोटी की तरह पतला और बड़े साइज का रोटी बेल लेंगे. इसका size लगभग 1-2 mm होना चाहिए. यह रोटी ना तो बहुत ज्यादा मोटी ना बहुत ज्यादा पतली होनी चाहिए. अगर यह बहुत पतली होगी तो यह फुलेगी नहीं और अगर बहुत ज्यादा मोटी होगी तो तलते समय crispy नहीं होगी.
अब किसी भी छोटे size का गोल आकार का गिलास या फिर कोई भी गोल आकृति ले लेंगे. जो कि गोलगप्पे के size की हो मैंने तो यहां पर एक छोटी गिलास का प्रयोग किया है. अब आप इस रोटी को गोल आकृति की सहायता से गोल आकार की पुरियां काट लेंगे. उसके बाद पूरियों को अलग करके जो बचा हुआ आटा है उसको फिर से एक तरफ रख लेंगे बाद में इन सब आटों का फिर से एक रोटी बनाकर पूरियां तैयार कर लेंगे. इसी तरह से और बची हुई लोयिओं की रोटी बेल कर पूरियां काटकर तैयार कर लेंगे.
अब बारी है इन golgappe की पूरियों को fry करने की जिसके लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख देंगे. जब तेल गरम हो जाए फिर उसके बाद सबसे पहले एक पूरी डाल कर चेक कर लेंगे की हमारा तेल अच्छे से गर्म हुआ है या नहीं, अगर तेल अच्छे से गरम हो जाए फिर उसमें एक साथ 5-6 या फिर 4-5 जैसा भी हो सके पूरा डाल कर लगातार छनौटे की सहायता से दबाकर deep fry कर लेंगे.
जिससे कि पूरियां अच्छे से फूल जाए अब इन फूलों को दोनों तरफ से golden brown कर लेंगे ताकि पूरियां अच्छे से fry हो जाए. गैस का आज बहुत तेज नहीं होना चाहिए मध्यम आंच पर ही इन पूरियों को तलें जिससे कि यह पूरियां बहुत ही crispy हो जाए. अब हमारी पूरी golden brown हो चुकी है इन्हें निकालकर टिशू पेपर पर रख लेंगे. जब पुरियां ठंडी हो जाए फिर उसके बाद आप इन्हें airtight container में भरकर रख सकते हैं. फिर जब आपका दिल करे तब आप इसे पानी बनाकर और भरावन के लिए मिश्रण बनाकर अपने मेहमानों को serve कर सकते हैं.