इस नेता ने छोड़ा पाकिस्तान, कहा यहाँ रहना मतलब अपनी…

हाल के घटनाक्रम से मध्य-पूर्व ( Middle East ) व फारस की खाड़ी ( Persian Gulf ) में तनाव बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में ऐशियाई राष्ट्रों ( Asian Country ) पर इसका प्रभाव पड़ने की संभावनाओं के बीच पाक ( Pakistan ) सतर्क हो गया है. लिहाजा पाक ने फारस की खाड़ी में चल रहे तनावों को दूर करने की प्रयास में जुट गया है.

 

इसी उद्देश्य के साथ पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) तीन देशों- ईरान, सऊदी अरब व अमरीका की यात्रा पर रविवार को रवाना होंगे.

डॉन न्यूज ने शनिवार को यहां एक वरिष्ठ राजनयिक सूत्र के हवाले से बोला कि वह पहले रविवार को तेहरान जाएंगे, इसके बाद कुरैशी 13 जनवरी को रियाद व फिर अंत में 17 जनवरी को वॉशिंगटन का दौरा करेंगे.

विदेश मंत्री कुरैशी संकटपूर्ण स्थिति से उबारने में पाक की मदद की ख़्वाहिश जाहीर करने के लिए तीनों राष्ट्रों में अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे. कुरैशी ने संबंधित राष्ट्रों के अपने समकक्षों के साथ पहले भी फोन पर बातचीत की है. इसके अतिरिक्त उन्होंने रूस व इराक के अपने समकक्षों के साथ भी बात की है.

गौरतलब है कि 3 जनवरी को अमरीका ने बगदाद में ड्रोन हमला कर ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था. कुर्दबलों के शीर्ष कमांडर को अमरीका आतंकवादी मानता था.