भारत और चीन के बीच हुआ ये, पीछे नहीं हट रही चीनी सेना…

जबकि 14 जुलाई को सैन्य कमांडरों की मैराथन बैठक में पैंगोंग इलाके से पीछे हटने को लेकर बात हुई थी और दोनों सेनाओं ने टकराव कम करने और पीछे हटने पर सहमति जताई थी।

 

लेकिन अब मिली जानकारी के बाद पैंगोंग इलाके पर चीन की तरफ से सहमती जैसी कोई बात देखने को नहीं मिल रही है। सरकारी सूत्रों ने कहा कि सिर्फ चार इलाकों से नहीं बल्कि पूरा फिंगर इलाके से चीनी सैनिकों का पीछे हटना बेहद अहम है।सिर्फ यही नहीं, डेपसांग में भी चीनी बलों की अधिक संख्या में तैनाती टेंशन बढ़ा रही है।

जानकारी के अनुसार, चीनी सैनिक अभी भी फिंगर-5 इलाके में मौजूद है और इस दौरान बीते छह दिनों में उनके पीछे हटने के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं।

बताया जा रहा है कि पैंगोंग इलाके में कंडीशन पहले की तरह ही है। बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर-4 इलाके से पीछे जरूर हटी, लेकिन फिंगर-5 से लेकर फिंगर-8 तक अभी भी चीनी सैनिक डटे हुए हैं।

भारत और चीन के बीच जिस मसले को लेकर बहस, विवाद और समझौते की बात हुई वो मुद्दा जस-का-तस बना हुआ है।सरकारी जानकारी के अनुसार, सैन्य कमांडरों के बीच हुई चौथे दौर की वार्ता के बाद भी पैंगोंग लेक इलाके में चीनी सेनाओं को देखा जा रहा है और अभी भी टकराव की स्थिति बनी हुई है।