होली से पहले होने जा रहा ये, पूरे भारत में…, तैयार हो जाए लोग

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को हल्के बादल छाए रहे। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को इंदौर, भोपाल सहित कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा 23 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय होगा जिसका असर मध्यप्रदेश पर होगा। इसकी वजह से आने वाले दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में चक्रवात के सक्रिय होने की वजह से एक-दो स्थानों, खास तौर पर बस्तर जिले के आसपास बारिश हो सकती है। वहीं, 23 और 24 मार्च को गरज के साथ छींटे पड़ने या हल्की बरसात की भी संभावना है।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 से 24 मार्च के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं पहाड़ी इलाकों में 22 से 23 मार्च तक भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया कि 23 मार्च को अजमेर, भरतपुर, सीकर, झुंझुनू, अलवर समेत कई जिलों में तेज हवाएं, आंधी और ओलावृष्टि की संभावना हैं।

मौसम एक बार फिर करवट लेने को तैयार है। पाकिस्तान के पास बने पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान पर कम दबाव के क्षेत्र के चलते उत्तर प्रदेश में होली से ठीक पहले मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है।

जम्मू-कश्मीर के आसपास सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी भी हुई है।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.

वहीं राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र है। इन्हीं दोनों सिस्टम के कारण मौसम में बदलाव आने के आसार हैं। इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका भी जताई जा रही है।