अगले साल यानी 1 जनवरी 2020 से बंद होने जा रही ये सरकारी स्कीम, यहाँ रजिस्ट्रेशन कर उठायें पूरा लाभ नहीं तो…

वैसे को हिंदुस्तान में कई सरकारी स्कीमएं मौजूद हैं, जिनका लाभ कई लोग उठा रहे हैं। लेकिन इन सब में से एक सरकारी स्कीम अगले साल से (1 जनवरी, 2020) से बंद होने जा रही है। हम बात कर रहे हैं ‘सबका विश्वास स्कीम’ की। यदि आप भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसी माह रजिस्ट्रेशन करा लें। आइए जानते हैं इस पूरी स्कीम के बारे में।

वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट में सबका विश्वास स्कीम की शुरुआत की गई थी। वित्त मंत्रालय ने अप्रत्यक्ष करों के लंबित विवादों निपटारा करने के लिए ये बनाई है, जिसमें करदाताओं को बकाया राजस्व भुगतान के लिए आसान मौके दिए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी सर्विस टैक्स या एक्साइज ड्यूटी संबंधित विवाद से जुड़े हैं, तो यह स्कीम आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है।

स्कीम का सबसे खास पहलू यह है कि इसमें संपत्ति या बकाए राजस्व की घोषणा करने वाले करदाता की पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाएगी। करदाता की ओर से की जाने वाली सभी कार्यवाही, देय राशि का भुगतान और विभाग के साथ संपर्क आदि पूरी तरह ऑनलाइन होंगे जिससे उत्पीड़न या शिकायत की आशंका नहीं रहेगी।

स्कीम के अंतर्गत आवेदन काफी सरल है और इसे http://www.cbic-gst.gov.in पर लॉगिंन कर भरा जा सकता है। इस घोषणा पर विभाग के उच्च स्तर के अफसर विचार करते हैं, जिसमें सहायक आयुक्त या उसके ऊपर के अफसर शामिल होते हैं।

स्कीम के अंतर्गत खुलासा करने वाले करदाता के मामले का अधिकतम चार महीने में निपटारा हो जाएगा और उसे विमुक्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। स्कीम का लाभ उठाने वाले व्यापारी और उद्योग जगत को महज 30 फीसदी भुगतान से ही दंड, ब्याज और मुकदमेबाजी से छुटकारा मिल सकता है।

सबसे ज्यादा लाभ उन छोटे व्यापारियों को मिलेगा जिनकी कम राशि मुकदमेबाजी में फंसी है, क्योंकि उनका अदालती खर्च ही 30 फीसदी कर से ज्यादा होगा। विभाग अधिक से अधिक लोगों तक स्कीम की जानकारी पहुंचा रहा है। साथ ही किसी शंका के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1200-232 पर कॉल कर सकते हैं।