इस दिन मिलेगा कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को छुटकारा, WHO ने कही ये बड़ी बात

कोविड​​-19 महामारी ने अब तक लगभग 8 लाख से ज्यादा लोगों को मार डाला है और दुनिया भर में 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

 

हालांकि, आधुनिक इतिहास में सबसे घातक महामारी स्पैनिश फ्लू साबित हुआ है जिसके कारण 5 करोड़ पीड़ित मारे गए और 50 करोड़ संक्रमित हुए। ये संख्या फरवरी 1918 और अप्रैल 2020 के बीच की है।

टेड्रोस ने कहा, ‘उपलब्ध साधनों के अधिकतम उपयोग और टीके सहित अतिरिक्त उपकरण की मदद से मुझे लगता है कि हम इसे 1918 की फ्लू की तुलना में कम समय में खत्म कर सकते हैं।’

टेड्रोस ने उस समय की आज से तुलना करते हुए ये स्वीकार किया कि आज दुनिया वैश्वीकरण के दौर में है और इसलिए नुकसान हो रहा है। टेड्रोस ने माना कि आज के ग्लोबलाइजेशन, कनेक्टिविटी आदि से कोरोना पूरी दुनिया में तेजी से फैल गया। साथ ही उन्होंने कहा कि आज दुनिया में बेहतर तकनीक भी है।

संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडेनोम गेब्रिएसिस ने WHO के जिनेवा स्थित मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि ये महामारी दो साल से भी कम समय में खत्म हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि संभवत नोवेल कोरोना वायरस के खत्म होने की गति 1918 की महामारी से भी तेज होगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उम्मीद जताई है कि अगले दो साल से भी कम समय में कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को छुटकारा मिल जाएगा। इसके मायने ये हुए स्पैनिश फ्लू के खत्म होने में जितना समय लगा था, ये उससे भी कम होगा।