चीन के खिलाफ इस देश ने शुरू की स्‍ट्राइक की तैयारी, छोड़ेगा ये हथियार

यह एप चीन में उपलब्ध नहीं है, उसने अपनी चीनी जड़ों से इसको दूर रखा है और अपनी स्वतंत्रता की पर जोर दिया है। लेकिन यह दुनियाभर में दूसरे लोगों के लिए उपलब्‍ध है।

 

पोम्पेओ की टिप्पणी अमेरिका में चीन के कोरोनो वायरस प्रकोप से निपटने के लिए बढ़ रहे तनाव, हांगकांग में चीन की कार्रवाई और लगभग दो साल के व्यापार युद्ध के बीच भी आई है।

राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका टिकटॉक सहित चीनी सोशल मीडिया ऐप पर निश्चित रूप से प्रतिबंध लगा रहा है।

पोम्पियो ने फॉक्स को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘मैं राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रम्प) के सामने यह बाहर नहीं निकलाना चाहता, लेकिन यह कुछ ऐसा है, जिसे हम देख रहे हैं।’

अमेरिकी सांसदों ने टिकटॉक के उपयोगकर्ता डेटा को संभालने पर राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को उठाया है। उनका कहना है कि वे चीनी कंपनियों द्वारा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित खुफिया काम का समर्थन करने और सहयोग करने की आवश्यकता के बारे में चिंतित थे।

कोरोना काल में विस्‍तारवादी नीति को अपनाकर दूसरों की जमीन पर कब्‍जा करना चीन को भारी पड़ता दिख रहा है। भारत के कड़े विरोध के बाद चीन ने गलवान से अपनी सेना को पीछे हटाना शुरू कर दिया है.

लेकिन उसने भारत को छेड़कर जो गलती की है, वह उसकी सजा जरूर भुगतेगा। अब अमेरिका भी चीन के खिलाफ डिजिटल स्‍ट्राइक शुरू करने की तैयारी में लग गया है।