इस देश ने तैयार की कोरोना की तीन अलग-अलग वैक्सीन , जानिए कौन सी है खतरनाक

कोरोना से पूरी दुनिया तबाह है और यह वायरस लाखों लोगों की जान ले चुका है। कोविड-19 से दुनिया में सबसे प्रभावित देश अमेरिका है.

राष्ट्रपति पुतिन ने जोर देकर कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के पहले टीके को सरकार ने सख्त रूसी कानून की कसौटी पर परखने के बाद मंजूरी दी है और ये कानून अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।

पुतिन का दावा ऐसे समय आया है जब दुनिया भर के डॉक्टरों ने जल्दबाजी में टीके को मंजूरी देने और रूस द्वारा इसकी प्रभावकारिता के संबंध में आंकड़ों को साझा करने में असफल होने पर चिंता जताई है और इसे वैज्ञानिक प्रक्रिया का उल्लंघन करार दिया है।

पुतिन ने कहा कि उनकी एक बेटी को भी टीका दिया गया है और उसमें एंटीबॉडी विकसित हुए हैं एवं वह बेहतर है। हालांकि, रूसी अधिकारियों ने इस दावे को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं दिए हैं।

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस द्वारा पिछले महीने मंजूरी दिए गए कोरोना वायरस के टीके की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह प्रभावी और सुरक्षित है।

राष्ट्रपति ने इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की जो केवल दो महीने तक कुछ दर्जन लोगों पर परीक्षण के आधार पर मंजूरी देने पर सवाल उठा रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके पास तीन अलग-अलग वैक्सीन हैं, जोकि फाइनल ट्रायल पर हैं। वह एडवांस में ही उनका उत्पादन कर रहे हैं ताकि उसकी उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

इसी साल हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन होगी। हम मिलकर वायरस को हराएंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में की है।

कोरोना से पूरी दुनिया तबाह है और यह वायरस लाखों लोगों की जान ले चुका है। कोविड-19 से दुनिया में सबसे प्रभावित देश अमेरिका है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि तीन अलग-अलग वैक्सीन फाइनल ट्रायल पर हैं, जिनका प्रोडक्शन एडवांस में तेजी से किया जा रहा है।