पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ ये बदलाव, यहाँ जानिए नया रेट

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव किया गया है। गोरखपुर जिले में एक बार फिर डीजल और पेट्रोल के दाम घटे हैं। पेट्रोल 0.3 पैसे सस्ता हुआ है। ऐसे में यह 98.51 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहीं डीजल का दाम भी 0.3 पैसे घटा है। ऐसे में यह 89.21 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

इस देश में आप सिर्फ 50 रुपये में कार की टंकी फुल करवा सकते हैं जबकि भारत में तो आपको इतने में आधा लीटर तेल भी नहीं मिलेगा. दरअसल वेनेजुएला में लंबे समय से जारी राजनीतिक उथलपुथल की वजह से हालात कुछ ऐसे बने हैं कि क्या आम और क्या खास सभी हैरान हैं. यहां आप भारतीय मुद्रा में सिर्फ 21 पैसे खर्च करके अपनी बाइक में एक लीटर पेट्रोल डलवा सकते हैं.

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं।