रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से ही शरीर को मिलता है ये लाभ

आजकल की व्यस्त भरी लाइफ में कई लोग ज्यादा पैदल नहीं चलते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को रोजाना नियमित रूप से 15 से 30 मिनट तक पैदल चलने की सलाह दी जाती है. रोजाना 15 से 30 मिनट पैदल चलना न केवल किसी व्यक्ति की शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है. बल्कि यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अगर आप रोजाना 30 से 40 मिनट पैदल चलते हैं तो इससे आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं.

दिमाग में सकारात्मक परिवर्तन होता है-रोजना नियमित रूप से पैदल चलना मस्तिष्क की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.वहीं ये अल्जाइमर रोग के जोखिम को भी कम करता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है.

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है- हृदय रोग के जोखिम को कम करने की बात करें तो पैदल चलना बहुत ही प्रभावी साबित होता है. वहीं अगर आप नियमित रूप से रोजाना कम से कम 40 मिनट पैदल चलते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करेके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसके साथ ही हृदय संबधी समस्याओं को रोकने में भी मदद करती है.

पाचन सही रहता है- रोजाना नियमित रूप से 30 मिनट चलना न केवल आपको फिट रखता है बल्कि इससे पाचन और कब्ज मे भी सुधार होता है. वहीं इससे भविष्य में पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

हड्डियां मजबूत होती है– पैदल चलना जोड़ों में अधिक गतिशीलता प्रदान करता है. वहीं ये हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है. इसलिए नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तक जरूर चलना चाहिए. ऐसा करने से कठोरता और सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है.