भारत के जवानों की रक्षा करेगा ये सुरक्षाकवच, इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी एके-47 की गोली

घाटी में प्रतिदिन आर्मी के जवानों को आतंकियों से लोहा लेना पड़ता है। दहशतगर्दों की अंधाधुंध फायरिंग में हमारे जवान भी कई बार शहीद हो जाते हैं। ऐसे में भारत सरकार ने कश्मीर में आर्मी के जवानों की सुरक्षा के लिए एक ऐसा बुलेटप्रूफ जैकेट कश्मीर भेजने की तैयारी कर ली है, जो उनकी रक्षा करेगा।

दरअसल, पहली बार देश में बनी लगभग 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की खेप कश्मीर भेजी जा रही है। ये जैकेट कश्मीर में आतंकियों के विरूद्ध ऑपरेशन ऑलआउट चल रहे आर्मी के जवानों को मुहैया कराई जाएगी।

इस जैकेट की खासियत यही होगी कि इसे पहनने के बाद एके-47 की तड़ातड़ फायरिंग भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी। ये जैकेट स्टील से बनी गोलियों को भी झेल सकेगी। फिलहाल इन जैकेट को कानपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो पहुंचाया गया है। यहां से जल्द ही इन्हें जम्मू-कश्मीर भेजा जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने आर्मी को बीते वर्ष ही बुलेटप्रूफ जैकेट देने की योजना बनाई थी, जिसके लिए आर्मी ने 639 करोड़ रुपए का सौदा किया था। इसके अंतर्गत आर्मी को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट मिलनी हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से सरकार की मेक इन इंडिया योजना को भी बढ़ावा मिलेगा। इसे इंडियन आर्मी का आत्मविश्वास बढ़ाने वाला कदम माना जा रहा है।