आज से 5 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, वजह जानकर चौक उठे लोग

अप्रैल में इन दिनों में बंद रहेंगे बैंक- 13 अप्रैल (मंगलवार)- आज यानी मंगलवार को उगाडी फेस्टिवल, तेलुगु न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुड़ी पाड़वा, वैशाखी, सजिबु नोंगामपांबा (चैरोबा), नवरात्रि का पहला दिन है.

इसलिए आज बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर में बैंक में छुट्टी रहेगी. यानी बाकी राज्यों में बैंक पहले की तरह ही अपने समय पर खुलेंगे और बंद होंगे.

14 अप्रैल (बुधवार)- 14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/तमिलनाडु वार्षिक दिवस / विशू / बिजू फेस्टिवल / चेईराओबा / बोहाग बिहू का आयोजन किया जाएगा. इसलिए देश के सभी राज्यों और शहरों में बैंक की छुट्टी रहेगी. लेकिन आइजोल, भोपाल, चंडीगढ़, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला में बैंक खुले रहेंगे.

15 अप्रैल (गुरुवार)- इस दिन हिमाचल दिवस, बोहाग बिहू, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल मनाया जाएगा. इसलिए अगरतला, गुवाहाटी, कोलकाता, रांची, शिमला में बैंक की छुट्टी रहेगी. बाकी स्थानों और राज्यों में बैंक अन्य दिनों की तरह खुले रहेंगे.

16 अप्रैल (शुक्रवार)- 16 अप्रैल को बोहाग बिहू त्योहार मनाया जाएगा. इसलिए इस दिन सिर्फ गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे. देश के बाकी हिस्सों में बैंक पहले की तरह ही काम करेंगे. 18 अप्रैल (रविवार)- देशभर के बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी रहेगी.

वैसे तो भारतीय रिजर्व बैंक की लिस्ट में कई छुट्टियां हैं, लेकिन अगर आप इस महीने में यानी अप्रैल के महीने में बैंक जाने वाले हैं या आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप इस लिस्ट को पहले चेक कर लें उसके बाद ही बैंक जाएंं.

क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक गए और उसी दिन बैंक में छुट्टी हो. बता दें कि इस दौरान सभी राज्‍यों में 6 में से 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी, क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं. इसलिए ये बैंकों में छुट्टी की तिथियां अलग-अलग हो सकती है.

अगर आपको बैंक में कोई काम है तो आपके लिए ये परेशानी पैदा कर सकता है, क्योंकि आज यानी 13 अप्रैल 2021 से 18 अप्रैल 2021 तक बैंक में 6 दिनों में से लगातार पांच दिनों की छुट्टी रहेगी.

हालांकि ये बैंक की छुट्टी की स्थिति में राज्य और स्थान के आधार पर परिवर्तन भी हो सकता है. क्योंकि जिन राज्यों में स्थानीय त्योहार हैं वहां बैंक में छुट्टी रहेगी वहीं दूसरे राज्यों में बैंक पहले की तरह ही खुले रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने बैंक की छुट्टियों से संबंधित एक लिस्ट जारी की है.